Old Coin : अगर आपके पास भी है 10 पैसे का ये पुराना सिक्का, रातों रात हो सकते है मालामाल

Durga Pratap
3 Min Read

Old Coin : कई लोगों को अलग-अलग चीजों को इकट्ठा करने का शौक होता है और आजकल लोग पुराने सिक्कों को भी इकट्ठा करने लगे है. पुराने सिक्कों को इकट्ठा करने का शौक है तो आप भी इन्हे बेचकर रातों रात मालामाल हो सकते है. पुराने सिक्कों को ऑनलाइन बेचकर हजारों रुपए कमा सकते हैं. इस समय 1957 से लेकर 1963 के बीच के बने हुए पुराने 10 पैसे के सिक्कों को आप बेच सकते है.

आप लोगों को बता दें कि भारत एक ऐसा देश था जिसने सबसे पहले 10 पैसे के सिक्के जारी किए थे. उस समय साल 1957 में दशमलव प्रणाली शुरू की गई थी जिसके तहत 10 पैसे के सिक्कों पर दशमलव अंकित थे. लेकिन साल 1963 के बाद सरकार ने दशमलव प्रणाली को वापस लेने का ऐलान कर दिया इसके बाद उन सिक्कों पर पैसे अंकित किए गए.

Old Coin

Old Coin : ऐसे सिक्कों से बन सकते है अमीर

आपको बता दे कि हम 10 पैसे के एक खास सिक्के की बात कर रहे हैं जो ताँबे और निकल का बना हुआ था. जो उस समय बने हुए सिक्कों से उस 10 पैसे के सिक्के को खास बना देता था. इस सिक्के का वजन लगभग 5 ग्राम होता था और इनका व्यास 23 मिमी है.

उस समय सरकार ने अपनी 3 फेसिलिटीज बॉम्बे, कोलकाता और हैदराबाद में इन खास 10 पैसे के सिक्के की ढलाई शुरू करवा दी थी. 10 पैसे के सिक्के के एक तरफ अशोक स्तंभ था तो दूसरी तरफ देवनागरी लिपि में 10 नए पैसे लिखा हुआ था और इस पर ‘रुपए का दसवां भाग’ अंकित था. इसके अलावा सिक्के के निचले हिस्से पर टकसाल का वर्ष लिखा हुआ रहता था.

Old Coin : अमीर बनने के लिए करना होगा ये काम

एक जानकारी के अनुसार अगर आपके पास 10 पैसे के यह फास्ट सिक्के उपलब्ध है तो आप इन्हें ऑनलाइन बेचकर 10000 रुपए तक कमा सकते हैं. बताया जा रहा है कि यह सिक्का क्लासिफाइड प्लेटफार्म और अन्य वेबसाइट पर अच्छी कीमत में खरीदा जा रहा है.

इसके लिए आपको एक नया अकाउंट बनाना होगा या पोर्टल पर लॉग इन करना होगा. इसके साथ ही अपने अकाउंट और सिक्कों को अधिक ओरिजिनल बनाने के लिए बिक्री मूल्य और फोटो भी लगानी होगी. अगर आप एक बार लिस्टिंग अपलोड कर देते हैं तो सिक्के खरीदने वाले खरीददार आसानी से आपको ढूंढ पाएंगे.

Share This Article
Leave a comment