लड़कियाँ क्यों चाहती हैं सर्दियों में शादी करना, इसके पीछे हैं बहुत बड़ा कारण

लड़कियाँ क्यों चाहती हैं सर्दियों में शादी करना, इसके पीछे हैं बहुत बड़ा कारण

Indian wedding: हम सभी जानते हैं कि भारतीय तरीके से शादी करने में कई सारे रीति रिवाज आ जाते हैं। लेकिन रीति रिवाज से शादी करने में लोगों को मजा बहुत आता है। यहां तक कि देश विदेश के लोग भी भारतीय शादी को पसंद करते हैं। आज हम कुछ खास बातें करने जा रहे हैं कि आजकल लोग ज्यादातर शादियां सर्दी के मौसम में करते हैं। लेकिन ऐसा क्यों होता है, यह आज हम आपको बताएंगे।

दरअसल उत्तराखंड की रहने वाली रेणु से हमने बातचीत के दौरान पूछा कि आपने सर्दी के मौसम में शादी करना क्यों पसंद किया? तो उन्होंने जवाब दिया कि गर्मी के मौसम में उनका मेकअप खराब हो जाता कि जब तस्वीरें खींची जाएगी, उस दौरान चेहरे पर गर्मी और पसीना साफ-साफ नजर आएगा। इसलिए ठंड के मौसम में शादी करने का यह फायदा है कि आप जैसे चाहे उस तरीके से रह सकते हैं और आपकी शादी का एल्बम भी बड़ा खूबसूरत आएगा।

Indian wedding

यहां तक कि हमारे आर्टिकल द्वारा हमने अपर्णा सिंह से भी इस मामले में बात की तो उनका कहना है कि ठंड के मौसम में आप चाहे कितना भी हेवी लहंगा पहन ले, आपको उससे पसीना नहीं आएगा। यहां तक कि भारतीय तरीके से शादी करने में कई बार व्रत भी करना पड़ता है। यानी कि लंबे समय तक भूखा रहने की भी जरूरत पड़ जाती है। कई बार ऐसा होता है कि दूल्हा दुल्हन को वक्त भी नहीं मिलता पानी पीने का, लेकिन ठंड के मौसम में इन सब बातों पर ध्यान नहीं जाता।

हमारे आर्टिकल के लिए हमने साइना हुसैन से भी इस विषय में बात की तो उन्होंने बताया कि निकाह के वक्त कई प्रकार के मांस मच्छी बनाए जाते हैं खाने पीने के लिए, लेकिन गर्मी के मौसम में यह खाने तुरंत ही खराब हो जाता है। लेकिन ठंड में कोई भी चीज जल्दी से खराब नहीं होती है। यहां तक कि आप चाहें तो बचे हुए खाने को आसानी से स्टोर कर सकते हैं। इस तरह से देखा जाए तो ठंड के मौसम में शादी करने के कई सारे फायदे होते हैं।

Durga Pratap

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *