यूट्यूब डिजिटल दुनिया का सबसे चर्चित प्लेटफॉर्म है। इसने न केवल लोगों तक मनोरंजन को सरलता से पहुंचाता है बल्कि भारतीय टैलेंट को एक शानदार मंच मुहैया कराया है।

यूट्यूब पर किसी को भी अपनी बात रखने और अपना टैलेंट दिखाने का पूरा अवसर मिलता है। इस डिजिटल प्लेटफॉर्म का लाभ उठाते हुए कई बहुमुखी प्रतिभा के भारतीय कलाकारों ने खूब चर्चा बटोरी है।

भारत के मशहूर यूट्यूबर भुवन बाम आज देश के हर घर में पहचाने जाते हैं। भुवन ने अपनी प्रतिभा से साबित किया कि एक युवा अगर चाहे तो यूट्यूब के जरिए पूरे देश में नाम कमा सकता है। भुवन बाम आज इंटरनेशनल लेवल पर मशहूर है।

भुवन बाम के अलावा आशीष चंचलानी, कैरी मिनाटी, अमित बड़ाना और निशा मधुलिका जैसे चर्चित यूट्यूबर्स ने भी डिजिटल दुनिया में अपना लोहा मनवाया है। आज हम अपने पाठकों को भारत के टॉप 10 यूट्यूबर्स के बारे बताएंगे।

भुवन बाम

जब भी कोई यूट्यूब सुपरस्टार की बात करता है तो सबसे पहले भुवन बाम का नाम ही आता है। भुवन का यूट्यूब चैनल BB Ki Vines 19.9 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स वाला चैनल है। इस चैनल ने साल 2016 में वेबटवासिया अवॉर्ड पर सबसे लोकप्रिय चैनल’ का खिताब हासिल किया था। दिल्ली के शहीद भगत सिंह कॉलेज से डिग्री पाने वाले भुवन, यूट्यूब सेंसेशन के साथ-साथ पूरे भारत के यूथ के लिए एक प्रेरणा हैं।

आशीष चंचलानी

समाज के छोटे-छोटे लेकिन जरुरी विषयों को हास्य और बेहतर मनोरंजन सामग्री के साथ पेश करने के लिए यूट्यूब पर आशीष चंचलानी को बहुत पसंद किया जाता है। आशीष ने सिविल इंजीनियरिंग में बी.टेक की डिग्री हासिल की थी। लेकिन उनका झुकाव अभिनय की ओर ही रहा है। आशीष की फैमिली का भी उनके करियर को पूरा सपोर्ट है। आशीष चंचलानी की कॉमिक टाइमिंग और उनकी क्रिएशन यूट्यूब की बेस्ट एंटरटेनमेंट कंटेंट्स में एक है। आशीष चंचलानी के चैनल के इस समय 23.2 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं।

कैरी मिनाटी

यूट्यूब पर रोस्टिंग के क्षेत्र में कैरी मिनाटी का नाम सबसे चर्चित है। कैरी मिनाटी अपने व्यंगात्मक अंदाज में पेश किए जाने वाले वीडियो के लिए जाने जाते हैं। कैरी मिनाटी का असली नाम अजय नागर है। लेकिन उनके फैंस उन्हें कैरी ही बुलाते हैं। कहा जाता है कि इन्होने अपना पहला वीडियो महज 10 साल की उम्र में ही यूट्यूब पर डाला था। कैरी मिनाटी के चैनल पर 28 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं।

हर्ष बेनीवाल

हर्ष बेनीवाल, जी हां हल्के-फुल्के कॉमिक अंदाज के साथ एक बेहद मजबूत हास्य सामग्री को प्रस्तुत करने में हर्ष की कोई तुलना नहीं है। वह एक लोकप्रिय इंडियन यूट्यूब स्टार हैं। हर्ष ने अपने अभिनय के जुनून को यूट्यूब पर उतारा है। आज इंस्टाग्राम से लेकर फेसबुक तक लाखों फैंस के साथ वह टॉप यूट्यूबर बन चुके हैं। उनके चैनल के इस समय 11.8 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं।

अमित बड़ाना

टॉप यूट्यूबर्स की बात हो और अमित बड़ाना का नाम ना आए ऐसा नहीं हो सकता। अमित बड़ाना ने डिजिटल जगत में काफी महत्वपूर्ण योगदान दिया है। बड़ाना का देशी अंदाज उन्हे दर्शकों के साथ बेहद करीब से जोड़ता है। उत्तरप्रदेश के फरीदाबाद मे रहने वाले अमित ने पूरे देश का ध्यान अपनी ओर खींचा है। उनके चैनल पर कुल 22.3 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं।

संदीप माहेश्वरी

संदीप माहेश्वरी एक चर्चित इन्फ्लुएंसर हैं। वह लोगों को प्रेरणा देने और जीवन में सफल होने के बारे में महत्वपूर्ण राय देने के लिए पहचाने जाते हैं। संदीप माहेश्वरी ने एक फोटोग्राफर के रूप में काम की शुरुआत की थी। आज वह imagesbazaar.com के CEO हैं। वह सेमिनार में जाकर लोगों के लिए जीवन बदलने वाली सलाह देते हैं। उनके दृष्टिकोण समाज को आशा से भर देता है। संदीप के यूट्यूब पर 18.6 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं।

संजीव कपूर

यूट्यूब पर सिर्फ मनोरंजन ही नहीं अन्य क्षेत्रों में भी लोगों ने खूब पॉपुलैरिटी बटोरी है। किचन में जब कुछ अलग पकाने का मन हो तो लोग यूट्यूब का रूख करते हैं और उन्हें कुछ लजीज पकाने का आईडिया देते हैं भारत के मशहूर शेफ संजीव कपूर। संजीव कपूर के चैनल ‘संजीव कपूर खजाना’ के 6.29 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं। जहां आपका आए दिन कुछ नया पकाने का आईडिया मिल सकता है।

निशा मधुलिका

यूट्यूबर निशा मधुलिका ने पूरे देश की महिलाओं के लिए एक मिशाल पेश की है। 59 साल की उम्र में निशा मधुलिका यूट्यूब पर फूड ब्लॉग चलाती हैं। 8 मिलियन सब्सक्राइबर्स के साथ निशा मधुलिका अपने फैंस की फेवरेट चाची बन चुकीं हैं। वह पिछले कई सालों से लोगों को खाने की रेसिपी देती आई हैं। उन्होंने यूट्यूब की शीर्ष शेफ कॉफी टेबल बुक में भी काम किया है।

सेजल कुमार

एंटरटेनमेंट और फूड ब्लॉग्गिंग के अलावा यूट्यूब पर फैशन ब्लॉग्गिंग का काफी बोलबाला है। सेजल कुमार इन दिनों फैशन ब्लॉग्गिंग की दिशा में भारतीय यूथ की आइकॉन बन चुकी हैं। 1.32 मिलियन सब्सक्राइबर्स के साथ सेजल ने डिजिटल स्पेस पर खास मुकाम हासिल किया है।

MJO

इन सभी के अलावा यूट्यूब पर MJO एनीमेशन के क्षेत्र में तेजी से प्रगति करने वाला चैनल बन गया है। शुद्ध देशी अंदाज के साथ एनिमेटेड किरदारों को पेश करने वाला यह चैनल मनोरंजन की दिशा में नया मोड़ लेकर आया है। साल 2017 में शुरू हुआ MJO 10 मिलियन सब्सक्राइबर्स के साथ लगातार आगे बढ़ रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *