IRCTC: रेलवे स्टेशन पर शौच के लिए जाना पड़ा भारी, Railway ने वसूले 224 रुपये

IRCTC: रेलवे स्टेशन पर शौच के लिए जाना पड़ा भारी, Railway ने वसूले 224 रुपये

IRCTC Toilet Story: रेल यात्रा के दौरान अगर कभी हमें मलमूत्र अथवा शौच के लिए जाने की जरूरत महसूस होती है तो आमतौर पर इसके लिए 5 से 10 रुपये अदा करने पड़ते हैं.

लेकिन अगर आपसे कहा जाए कि आपको आपकी इस प्राथमिकताओं के लिए 112 रुपये अदा करने हैं, तो आप सचमुच परेशान हो सकते हैं। आगरा के कैंट रेलवे स्टेशन ( IRCTC Toilet Story) से ऐसा ही एक मामला सामने आया है , जहां दो यात्रियों से टॉयलेट के इस्तेमाल के लिए 224 रुपये का भुगतान करना पड़ा है। इस घटना के बाद लोग सोशल मीडिया पर तरह तरह के कमेंट कर रहे हैं।

दरअसल यह मामला कुछ इस प्रकार है कि दो ब्रिटिश नागरिक आगरा घूमने आए थे। दिल्ली से गतिमान एक्सप्रेस ट्रेन से वे आगरा कैंट रेलवे स्टेशन (Agra Cantt Station) पहुंचे, जहां उन्हें आईसी श्रीवास्तव ने रिसीव किया। वे ब्रिटिश यात्रियों को आईआरसीटीसी एग्जीक्यूटिव लाउंज में वाशरूम के इस्तेमाल के लिए गए। किंतु, पांच मिनट बाद जब यात्री बाहर आए, तो लाउंज के बाहर बैठे कर्मचारी ने वॉशरूम यूज करने के एवज में 112-112 रुपये ( 224 रुपये) की मांग की थी। यह दोनों पर्यटक दिल्ली स्थित ब्रिटिश दूतावास आए थे।

इन दोनों ब्रिटिश पर्यटक उन्हें अपने साथ उपस्थित गाइड से इस बात पर आपत्ति का इजहार किया इसके बावजूद भी कर्मचारी नहीं माना। इस स्थिति में गाइड ने खुद यात्रियों के स्थान पर यह रकम का भुगतान किया। इस मामले को लेकर गाइड ने भी यह कहा कि अगर रेलवे प्रकार पैसे वसूलता रहा तो यहां आने जाने वाले पर्यटकों के मन में भी बहुत गलत छवि बनेगी। साथ ही गाइड ने यह भी कहा कि इस मामले को लेकर उसने पर्यटन विभाग ने भी शिकायत दर्ज करवाई है।

वहीं, इस मामले को लेकर आईआरसीटीसी ( IRCTC Toilet Story) के स्थानीय प्रतिनिधि ने यह कहा कि एग्जिक्यूटिव लाउंज में दो घंटे बिताने का चार्ज 200 रुपये है। हो सकता है कि यात्रियों ने वहां कुछ समय बिताया हो और इसलिए उनसे चार्ज वसूला गया हो।

Smina Sumra

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *