अरबों रुपये संपत्ति की मालकिन है करीना कपूर, फिर भी उनकी मौसी की मौ’त एक किराए के कमरे में हुई; थी एक मशहूर एक्ट्रेस

अरबों रुपये संपत्ति की मालकिन है करीना कपूर, फिर भी उनकी मौसी की मौ’त एक किराए के कमरे में हुई; थी एक मशहूर एक्ट्रेस

 कपूर खानदान  ने हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री में 90 वर्षों से ज्यादा अपना वर्चस्व बनाए रखा है। परिवार की पांच पीढ़ी बॉलीवुड मैं नजर आ चुकें हैं। यह परिवार फिल्मी जगत के लिए बहुत बड़ा माना जाता है। पृथ्वीराज कपूर इस परिवार के सबसे पहले अभिनेता थे। उनकी पहली फ़िल्म दोधारी तलवार के साथ उन्होंने यह सफर शुरू किया था। आगे बढ़ाते हुए राजकपूर से लेकर करीना कपूर तक आज सभी इस इंडस्ट्री के दिग्गज कलाकार गिने जाते हैं।

इन सभी ने अपनी एक अलग जगह बनाई।  यूँ तो परिवार के सभी लोगों ने फिल्मों में अपना करियर बनाया पर उनकी परंपरा के अनुसार घर की बहू बेटियों के यह परमिशन नहीं थी कि वे फ़िल्मों में काम कर सके। इसी के फलस्वरूप शादी के बाद बबीता कपूर एवं नीतू कपूर ने अपना फिल्मी सफर वहीं रोक दिया था। अपने गृहस्थ जीवन में अपने परिवार के बीच उन्होंने अपनी सारी ख्वाहिश को दबा के रख दिया।परमिशन ना होते हुए भी राजकपूर की पोथियाँ करिश्मा एवं करीना ने इंडस्ट्री में कदम रखा और अपने हुनर  और काबिलियत के बल पर  शोहरत हासिल की।

जब कपूर खानदान की बात आती है तो सबको यही धारणा बंधी होती है क्योंकि ये काफी रईस खानदान है। इससे जुड़े सभी लोग काफी रहीसी से अपने जीवन यापन करते हैं। अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो आपको जानकर हैरत होगी कि यह बात 100% सही नहीं है। उदाहरण के लिए साधना शिवदसानी की बात करते हैं। साधना, बबीता की चचेरी बहन हैं साथ ही करिश्मा और करीना की मौसी। साधना भी बॉलीवुड मैं एक्ट्रेस रह चुकी हैं। परन्तु शादी के बाद उन्होंने एक्टिंग छोड़ अपनी गृहस्थी संभाली। साधना बेहद खूबसूरत होने के साथ साथ बेहद अच्छी अदाकारा भी थी।

साधना का जन्म पाकिस्तान में 1941 कराची शहर में हुआ था। उन्होंने चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में श्री420 में काम किया।  उन्होंने जॉय के साथ लव इन शिमला में काम किया जो की बहुत बड़ी हिट रही। इसी फ़िल्म के डायरेक्टर राम कृष्ण जो कि  22 वर्ष के थे, उनसे अपने परिवार के विरुद्ध जाकर 16 इस साल की उम्र में शादी कर ली।

साधना की अदाकारी के लाखों फैन्स थे। साधना जितनी अपनी एक्टिंग के लिए फेमस थी उतना ही वे अपने स्टाइल के लिए जानी जाती थी। साधना अपनी जड़ें माथे को छुपाने के लिए एक अलग हेयर स्टाइल अपनाया था वो हेयर स्टाइल इतना फेमस हुआ की हर लड़की उसे अपनाना चाहती थी। धीरे धीरे उस हेयर स्टाइल का नाम ही साधना हेयरकट पड़ गया साथ ही उन्होंने चूड़ीदार सलवार का फैशन ट्रेंड की चलाया।

शादी के बाद उन्होंने फ़िल्मों से दूरी बना ली पर दोनों को कोई बच्चे ना होने की वजह से वे काफी परेशान रहती थी। 1995 में साधना के प्रति का निधन हो गया और भी बिलकुल अकेली पड़ गई। उन्हें थायराइड और आँखों की दिक्कत होने लगी जिसकी वजह से उनका कहीं बाहर आना जाना भी छूट गया। उनके किसी रिश्तेदार ने भी उनकी कोई मदद नहीं की।

Ranjana Pandey

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *