हम सभी के बचपन में कुछ न कुछ उपनाम होते हैं, हर कोई अपने प्यार और लगाव के कारण निकनेम दे ही देता है। इसी प्रकार बॉलीवुड सेलेब्स के भी तरह-तरह के निकनेम हैं, जिन्हें जानकर आपको हंसी आ जाएगी। तो यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि, ‘बी टाउन’ के फेमस सेलेब्स को उनके परिवार के लोग प्यार से किस नाम से बुलाते हैं और उन्हें ये नाम किस वजह से मिले।

प्रियंका चोपड़ा जोनस 

बहुत कम लोगों को पता होगा कि, चर्चित अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra Jonas) को दुनिया भर में उनके फैंस प्यार से ‘पीकी’ और ‘पिगी चॉप्स’ कहते हैं, वहीं उनके पिता उन्हें ‘मिट्ठू’ कहकर बुलाते हैं। बचपन में प्रियंका को इस नाम का उच्चारण करना कठिन लगता था, इसलिए उन्होंने अपना निकनेम ‘मिमी’ कर लिया। उसके बाद से, प्रियंका के परिवार वाले उन्हें ‘मिमी’ नाम से ही बुलाते हैं। यहां तक कि, न्यूयॉर्क में अपने रेस्तरां में उन्होंने अपना नाम ‘मिमी’ ही लिखा है।

2. सोनम कपूर

सोनम कपूर (Sonam Kapoor) की गर्दन लंबी होने के कारण उनके पिता अनिल कपूर, उन्हें प्यार से ‘जिराफ’ कहकर बुलाते थे। एक इंटरव्यू में सोनम ने बताया था कि, ”मेरी गर्दन बहुत लंबी थी, इसलिए मेरे पिता, मुझे ‘जिराफ’ कहते थे। लेकिन अब, परिवार के लोग और दोस्त, मुझे ‘सीनियर कपूर’ कहते हैं।”

3. अर्जुन कपूर

इश्कजा़दे’ अर्जुन कपूर ( Arjun Kapoor) इंडस्ट्री में अपने दोस्तों और सह-कलाकारों के निकनेम रखने में सबसे आगे रहते हैं। लेकिन वो स्वयं इसकी चपेट में आ गए और उनके दोस्तों ने भी उनका निकनेम रख ही दिया। अर्जुन ने बताया था कि, उनके दोस्त और परिवार के लोग, उन्हें प्यार से ‘फुबू’ कहते थे। एक टॉक शो के दौरान, अर्जुन ने एक बार बताया था कि, उनके दोस्त आज भी उन्हें इसी नाम से बुलाते हैं। उन्होंने आगे कहा था कि, “प्रियंका चोपड़ा मुझे सेट पर ‘फुबू’ बुलाती हैं, और मैं उन्हें याद दिलाता रहता हूं कि, आप मुझे कम से कम सेट पर तो इस नाम से मत बुलाइए, बहुत अजीब लगता है।”

4. ऋतिक रोशन

बात करें हैंडसम मैन ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan) की, तो उनकी दादी ने उनका नाम ‘डुग्गू’ रखा था। इसके पीछे की वजह यह थी कि, उनका परिवार चाहता था कि ऋतिक का उपनाम उनके पिता ‘गुड्डू’ के जैसा हो। जब मीडिया को ऋतिक रोशन के इस नाम के बारे में पता चला, तो उसने अभिनेता को संबोधित करने के लिए इसी नाम का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। ऋतिक, मीडिया द्वारा अपना ‘डुग्गू’ नाम सुनकर शर्मिंदा हो जाते हैं, लेकिन कभी यह नहीं कहते कि मीडिया उन्हें, उनके निकनेम से नहीं बल्कि, रियल नेम से बुलाए। लोगों की धारणा को बदलने के लिए, ऋतिक ने बताया था कि, ”उनके प्रशंसक उन्हें ‘एचआरओ’ के रूप में बुलाना पसंद करते हैं।”

 

5. अनुष्का शर्मा

आपको सुनकर हंसी आएगी कि, बचपन में अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma) का नाम ‘नुष्केश्वर’ था। बड़े होने पर उनके इस नाम को छोटा करके ‘नुश्की’ कर दिया गया। विराट कोहली, अनुष्का को प्यार से इसी नाम से बुलाते हैं।

6. रणबीर कपूर

क्यूट बॉय’ रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) की मां नीतू कपूर ने प्यार से अपने बेटे का निकनेम ‘रेमंड’ रखा था। जब उनसे, इस नाम को रखने के पीछे की वजह पूछी गई थी, तो उन्होंने बताया था कि, उन्हें लगता है कि उनका बेटा पूरी तरह से मर्द है

7. ऐश्वर्या राय बच्चन

अपनी खूबसूरती से सबका दिल धड़काने वाली ऐश्वर्या राय बच्चन ( Aishwarya Rai Bachchan) को बचपन में ‘गुल्लू’ कहकर बुलाया जाता था। लेकिन, बचपन की ‘गुल्लू’ को दुनिया अब ‘ऐश’ कहकर बुलाती है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *