जानिए BCCI ने कितने करोड़ में खरीदा नीरज चोपड़ा का भाला

जानिए BCCI ने कितने करोड़ में खरीदा नीरज चोपड़ा का भाला

नीरज चोपड़ा का नाम लेते हि गर्व महसूस होने लगता है।नीरज एक जाने माने एथलीट है।उन्होंनेे पिछले साल देश को स्वर्ण पदक हासिल करवाया था।पिछले साल जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्मृति चिह्नों की ई-नीलामी हुई थी, तब ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा के भाले को बीसीसीआई ने 1.5 करोड़ रुपये में खरीदा था. भारतीय क्रिकेट बोर्ड के एक अधिकारी ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की।

चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक से लौटने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनके आवास पर मुलाकात के दौरान अपना भाला दान में दिया था। इस भाले सहित कई चीजों की ई-नीलामी के जरिए नीलामी हुई, जिसका पैसा ‘नमामि गंगे कार्यक्रम’ में चला गया।

यह नीलामी 7 सितंबर को हुआ था। अक्टूबर 2021 में हुई थी। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा, ‘बीसीसीआई ने नीरज के भाले के लिए बोली लगाई थी। इसके अलावा, मैं कई अन्य मदों पर भी बोली लगा रहा हूं। नमामि गंगे एक नेक कार्य है, और बोर्ड के पदाधिकारियों का मानना ​​था कि देश के सबसे महत्वपूर्ण खेल संगठनों में से एक के रूप में यह हमारा कर्तव्य है।

चोपड़ा के भाले के अलावा, बोर्ड ने 1 करोड़ रुपये में भारतीय पैरालंपिक दल द्वारा हस्ताक्षरित एक अंगवस्त्र भी खरीदा। ई-नीलामी में चोपड़ा का भाला सबसे महंगा बिका, जबकि भवानी देवी की तलवार 1.25 करोड़ रुपये और पैरालंपिक चैंपियन सुमित अंतिल का भाला 1 करोड़ 20 हजार रुपये में बिका।

लवलीना बोरगोहेन के बॉक्सिंग ग्लव्स 91 लाख रुपये में बिके। ई-नीलामी में खेल उपकरण सहित 1,348 स्मृति चिन्ह बेचे गए। इस पर 8600 बोलियां लगाई गईं। हाल ही में, चोपड़ा ने टोक्यो में ओलंपिक स्वर्ण जीतने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला भाला लुसाने में ओलंपिक संग्रहालय को दान कर दिया। खेलों के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इसकी पुष्टि की गई।

Ranjana Pandey

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *