90s के दौर को गोल्डन टाइम कहा जाता है. उस दौरान चीज़ें सीमित थीं पर ख़ास थीं, जिन्हें आज भी याद किया जाता है. ख़ासकर, उस समय के टीवी शोज़ और फ़िल्म के नाम आज भी लोगों की ज़ुबान पर रहते हैं. वहीं, शक्तिमान, चंद्रकाता व मालगुडी डेज़ जैसे टीवी शोज़ न सिर्फ़ लोकप्रिय हुए बल्कि 90 के दशक के बच्चों की सुनहरी यादों का भी हिस्सा हैं. वहीं, इनमें काम करने वाले कई कलाकार लोगों के चहेते भी बनें. लेकिन, समय के साथ-साथ ये टीवी और फ़िल्मी दुनिया से पूरी तरह अलग ही हो गए. आइये, इस लेख में जानते हैं 90s के कुछ लोकप्रिय कलाकार टीवी और फ़िल्मी दुनिया से दूर आज क्या कर रहे हैं.

1. मुकेश खन्ना

दूरदर्शन पर आने वाला ‘शक्तिमान’ इंडियन टेलीविज़न के इतिहास के चुनिंदा शोज़ में शामिल है, जिसने 90s के दौर के बच्चों का ख़ूब मनोरंजन किया. वहीं, शक्तिमान का रोल निभाने वाले कलाकार थे मुकेश खन्ना. इस शोज़ की बदौलत मुकेश खन्ना को ख़ूब लोकप्रियता हासिल हुई. मुकेश खन्ना ने ‘महाभारत’ में ‘भीष्म पितामह’ का किरदार भी निभाया. हालांकि, आज वो पूरी तरह से टीवी व फ़िल्मी दुनिया से दूर हैं और वर्तमान में मुंबई में अपना एक्टिंग स्कूल चलाते हैं.

2. अरुण गोविल

इंडियन टेलीविज़न के इतिहास में 90s की ‘रामायण’ जैसी ‘रामायण’ अभी तक नहीं बन पाई है. वहीं, अरुण गोविल जैसा भगवान राम का किरदार अभी तक कोई नहीं निभा पाया है. रामायण के अलावा अरुण गोविल ने श्रद्धांजलि, इतनी सी बात,जियो तो ऐसे जियो व सावन को आने दो जैसी फ़िल्मों में काम किया. इसके अलावा, उनका विक्रम-बेताल भी काफ़ी लोकप्रिय हुआ था. हालांकि, वर्तमान में अरुण गोविल एक्टिंग की दुनिया से पूरी तरह से दूर हैं. उन्हें लास्ट कपिल शर्मा के शो में गेस्ट के रूप में देखा गया था.

3. शिखा स्वरूप

90 के दशक में आया चंद्रकांता टीवी शो भी बहुत लोकप्रिय हुआ था. ये शो देवकी नंदन खत्री के उपन्यास पर आधारित था. इसमें मुख्य किरदार चंद्रकांता की भूमिका शिखा स्वरूप ने निभाई थी. बता दें कि शिखा स्वरूप 1988 में मिस इंडिया का खिताब भी जीत चुकी हैं. वहीं, 2012-13 में आई ‘रामायण’ में शिखा ने कैकई का रोल निभाया था. हालांकि, आज शिखा फ़िल्मी और टीवी दुनिया से बहुत दूर हैं. लेकिन, सोशल मीडिया पर उनकी तस्वीरें उनके फ़ैन्स शेयर करते रहते हैं.

4. गजेंद्र चौहान

गजेंद्र चौहान ने महाभारत में युधिष्ठिर की भूमिका निभाई थी. वहीं, इस रोल से उन्हें काफ़ी लोकप्रियता भी हासिल हुई. इसके अलावा, गजेंद्र चौहान कई बी-ग्रेड फ़िल्में भी कर चुके हैं. वहीं, 2015 में वो Film and Television Institute of India के चेयरमैन भी नियुक्त किए गए थे, लेकिन बाद में उन्होंने इस पद से इस्तिफ़ा दे दिया था, क्योंकि उनकी नियुक्ति को लेकर काफ़ी बलाव हुआ था. फिलहाल, गजेंद्र चौहान फ़िल्मों व टीवी सीरियल्स से दूर हैं और बीच-बीच में ट्वीटर के ज़रिए अपने विचार प्रकट करते रहते हैं.

5. रेणुका शहाणे

अगर आप 90s के हैं, तो आपको दूरदर्शन पर आने वाला शो ‘सुरभी’ तो याद होगा. रेणुका शहाणे उसी शो में आती थीं. वहीं, रेणुका कई मराठी और बॉलीवुड मूवी (हम आपके हैं कौन) भी कर चुकी हैं. फिलहाल, वो सोशल मीडिया पर काफ़ी एक्टिव रहती हैं और उनके फेसबुक एकाउंट के अनुसार, वो वर्तमान में फ्रिलांसिंग वर्क करती हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *