शादीशुदा लोगों की फिर आई मौज, सरकार देगी 51,000 रुपए जानिए कैसे

शादीशुदा लोगों की फिर आई मौज, सरकार देगी 51,000 रुपए जानिए कैसे

केंद्र सरकार आम लोगो के लिए अलग अलग योजना निकालती रहती  है इसी योजना मे से एक है प्रधानमंत्री वय वंदना योजना . इस योजना के अंदर आपको पेंशन की सीकोरिटी दी जाती है. इस अलग स्‍कीम को केंद्र सरकार ने 26 मई 2020 को स्टार्ट किया था. अगर आपको भी इस योजना का लाभ लेना हैं तो 31 मार्च 2023 तक इस योजना के लिए भर  सकते हैं. पति-पत्‍नी दोनों को  60 की उम्र के बाद इस योजना के अंदर पेंशन मिलेगा.

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना एक सेफ्टी प्लानहै. जिसके अंदर जो ये योजना लेगा उसको हर साल, त्रैमासिक या मासिक पेंशन मिलेगा. आपको बता दें कि इस योजना को भारत सरकार लोगों के मदद करने के लिए लाई है और इस योजना का स्टार्ट भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने किया  है.

इस योजना में वे लोग लाभ ले सकते हैं जिनकी उम्र 60 साल या इससे ज्‍यादा है. इस योजना के अंदर वे ज्यादा से ज्यादा 15 लाख रुपये डल  सकते हैं. आपको बता दें कि पहले इस योजना में सिर्फ 7.5 रुपये ही निवेश किए जा सकते थे, लेकिन फिर  इस अमाउंट को बढ़ा कर डबल कर दिया गया. इस प्‍लान में दूसरी स्कीम के मुकाबले, सीनियर सिटीजन को ज्यादा ब्याज मिलता है।

अगर पति पत्‍नी दोनों इस स्‍कीम का मज़ा लेने का सोचते  हैं तो दोनों को प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में कम से कम 3 लाख 7 हजार 500 रुपये की रकम निवेश करनी होगी, यानी कुल 6 लाख 15 हजार रुपये. इस योजना पर 7.40 फीसदी हर साल ब्‍याज भी दिया जाता है. इस हिसाब से निवेशक को हर साल पेंशन के रूप मे 51 हजार 45 रुपये मिलेगा. अगर इस पेंशन को आप मंथली भी ले सकते है अगर आप मंथली लेते है तो हर महीने 4100 रुपये की राशि आपको पेंशन के रूप में मिलेगी.

इस स्‍कीम में आपका निवेश 10 साल के लिए होता है. 10 साल तक आपको हर साल या मंथली पेंशन दी जाएगी. अगर आप 10 साल तक इस स्‍कीम को स्टार्ट रखते हैं तो 10 साल बाद आपका निवेश, आपको वापिस कर दिया जाएगा. इस योजना में आप कभी भी सरेंडर कर सकते हैं.

Ranjana Pandey

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *