बॉलीवुड को लात मार के “पापा कहते हैं ” की ये हेरोइन बन गयी गूगल कंपनी में एक डिपार्टमेंट की हेड -जाने कैसे किया सफर

बॉलीवुड को लात मार के “पापा कहते हैं ” की ये हेरोइन बन गयी गूगल कंपनी में एक डिपार्टमेंट की हेड -जाने कैसे किया सफर

बड़े पर्दे की हीरोइन मयूरी कांगो 90 दशक की कामयाब हीरोइन थी।अभिनेत्री का फिल्मी करियर दूसरी फिल्म पापा कहते हैं से चमक गया था। उस दौरान ये फिल्म में युगल हंसराज के साथ नजर आई थी। युगल उस दौर के जाने-माने अभिनेता थे।बड़े पर्दे पर दोनो की जोड़ी दर्शकों को काफी पसंद आती थी। इस फिल्म का गाना पहले प्यार का पहला गम है उस जमाने में लोगों के जुबा पर था।

मयूरी कांगो की मासूमियत और खूबसूरती ने दर्शकों का दिल जीत लिया था। अभिनेत्री दूसरी फिल्म पापा कहते है 1996 में रिलीज की गई थी। इससे पहले अभिनेत्री 1995 में फिल्म नसीब में नजर आई थी।ये अभिनेत्री की पहली डेब्यू फिल्म थी।

बड़े पर्दे पर इक्का-दुक्का फिल्मों में अभिनय करने के बाद अभिनेत्री काफी मशहूर हो गई थी। अभिनेत्री को एक के बाद एक फिल्मों के ऑफर मिल रहे थे। जिनमें नसीब बेताबी ,होगी प्यार की जीत जैसी बड़ी फिल्में थी। इन फिल्मों में अभिनेत्री कई बड़े दिग्गज अभिनेताओं के साथ स्क्रीन शेयर किया था.

लेकिन इनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल न कर सकी। इसी के चलते इनका फिल्मी कैरियर नीचे गिरता गया और इनके हाथ में फिल्मी प्रोजेक्ट आने बंद हो गए।अभिनेत्री ने साल 2009 फिल्मी दुनिया से किनारा कर लिया। आखरी बार इन्हे बड़े पर्दे की फिल्म ‘ कुर्बान’ में देखा गया था। इसमें इनका रोल बहुत बड़ा नहीं था। फिल्म में लीड रोल सैफ अली खान ,करीना कपूर ने निभाए थे वहीं अभिनेत्री साइड रोल में नजर आई थी।

बॉलीवुड की तमाम अभिनेत्रियों का फिल्मी करियर जब बड़े पर्दे पर लड़खड़ाने लगता है तो ऐसे वो छोटे पर्दे के सीरियल्स में हाथ आजमाना उचित समझती है।मयूरी के साथ भी ऐसा हुआ फिल्मों में जब उन्हें काम मिलने बंद हो गए तो इन्होंने टीवी सीरियल में अपने शुरू कर दिया और यहां से इनको काफी लोकप्रियता मिली ।इन्हें इनके कुछ टीवी शो का जिक्र करे तो इन्हें कहीं किसी रोज ,डॉलर बहु ,किटी पार्टी कुसुम जैसे बड़े सीरियल शामिल है। 2002 में मयूरी ने छोटे पर्दे को भी अलविदा कह दिया।

मयूरी के निजी जिंदगी के बारे में लोगों को बहुत अधिक तो पता नहीं लेकिन इतना जरूर पता है कि इन्होंने एनआरआई आदित्य ढिल्लन से साल 2003 में विवाह रचाया और इसके बाद ये हमेशा के लिए न्यूयॉर्क शिफ्ट हो गई।वही साल 2011 में इनकी एक बेटी हुई। रिपोर्ट की माने तो मयूरी ने अमेरिका के एक बिजनेस स्कूल से एमबीए किया और 2019 से गूगल इंडिया में इंडस्ट्री हेड की कुर्सी संभाल रही है

Monika Tripathi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *