प्रिटी ज़िंटा और शाहरुख खान की प्रसिद्ध फिल्म ‘कल हो ना हो’, की क्युट बच्ची जिया तो आप सभी को याद ही होगी। 2003 में रिलीज हुई यह फिल्म बॉक्सऑफिस पर खूब सफल हुई थी, और फिल्म में प्रिटी की छोटी बहन का किरदार निभाने वाली झनक शुक्ला (जिया) को भी काफी पसंद किया गया था।

इस साल झनक 25 साल की हो गई हैं, और काफी खूबसूरत नजर आती हैं। जानिये इन दिनों क्या कर रही हैं आपकी पसंदीदा बाल कलाकार-

झनक के परिवार में उनकी माता सुप्रिया शुक्ला और पिता हरील शुक्ला दोनों ही डॉक्यूमेन्टरी फिल्ममेकर हैं। झनक को अभिनय की कला जन्म से ही अपने माता पिता से मिली हैं। उन्हें अभिनय करना कभी असहज नहीं लगा। झनक ने फिल्मों के पहले विज्ञापन, और टीवी सीरियल में भी काम किया हैं।

उन्हें अभिनय की दुनिया में पहला ब्रेक, एक बैंक विज्ञापन के जरिए मिला। इस विज्ञापन से उन्होंने सबको इतना प्रभावित किया, कि उन्हें ‘बेस्ट एडवर्टाइजमेंट ऑफ द ईयर’ का अवार्ड दिया गया। इसके बाद केवल 7 साल की उम्र में झनक को टीवी शो – ‘करिश्मा का करिश्मा’ का मुख्य किरदार निभाने का मौका मिला। झनक ने इस मौके का खूब फायदा उठाया। उनका शो खूब प्रसिद्ध हुआ और दर्शकों; खासकर बच्चों को बहुत पसंद आया।

झनक के मुताबिक उन्हें अभिनय करने में कभी कोई कठिनाईं महसूस नहीं हुई, बल्कि उन्हें सेट पर बहुत मजा अता था। उन्हें 2003 में फिल्म ‘कल हो ना हो’ का ऑफर आया। इस फिल्म में उन्होंने जया बच्चन की गोद ली हुई बेटी जिया का किरदार निभाया था। इस फिल्म में उनकी क्युटनेस ने लोगों को खूब प्रभावित किया।

इसके बाद भी झनक ने कुछ और बॉलीवुड फिल्मों में बतौर चाइल्ड एक्टर अपना टेलंट दिखाया। बचपन में झनक का सपना अभिनेत्री बनना ही था, पर उनके माता पिता ने पहले उनकी पढ़ाई को महत्व दिया। झनक ने बचपन से ही अपनी माँ को दिन रात शूटिंग में व्यस्त रहते देखा हैं। जिसके चलते बड़े होने के साथ उनके अभिनय के सपने में भी बदलाव आ गया।

उन्होंने अभिनय को कभी लॉन्ग टाइम करियर नहीं माना। वे एक्टिंग को एक सुरक्षित करियर नहीं मानती, जहाँ आपको कभी भी कोई भी रिप्लेस कर सकता हैं। झनक ज़िन्दगी को खुलकर जीना चाहती हैं और समाज की और भी अपना कुछ सहयोग देना चाहती हैं।

झनक ने आर्कियोलॉजी में अपनी मास्टर्स की पढ़ाई की हैं। फिलहाल वे बिजनेस में पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा कर रही हैं और बिजनेस में ध्यान दे रही हैं। उनकी माँ सुप्रिया ने एक इंटरव्यू में बताया था, कि वे इन दिनों अपने साबुन बनाने के बिजनेस पर फोकस कर रही हैं। इसके अलावा झनक अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर कई ब्रांड्स का प्रमोशन भी करती हैं। उनका अपने करियर में सफलता पाने के बाद पहाड़ो में ज़िन्दगी बिताने का भी ख्वाब हैं।

वे अब अभिनय की दुनिया में अपना करियर नहीं देखती, बल्कि बिजनेस और समाजकार्य की और काम करना चाहती हैं। साथ ही अभिनय की तनाव भरी ज़िन्दगी के बजाय वे सुकून भरी ज़िन्दगी जीना चाहती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *