फैशन उद्योग में हाथ आजमाएंगे मुकेश अंबानी, इस कंपनी में खरीदी 40 फीसदी हिस्सेदारी

फैशन उद्योग में हाथ आजमाएंगे मुकेश अंबानी, इस कंपनी में खरीदी 40 फीसदी हिस्सेदारी

तेल से लेकर कई दूसरे कारोबार क्षेत्रों में अपना लोहा मनवा चुके दिग्गज रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी की नजर अब फैशन उद्योग पर भी है।

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की सब्सिडियरी रिलायंस ब्रांड्स लिमिटेड ने प्रसिद्ध फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा की कंपनी एमएम स्टाइल्स प्राइवेट लिमिटेड में 40 प्रतिशत हिस्सेदारी ले ली। फैशन उद्योग में अपना कदम बढ़ाने के लिए रिलायंस का बेहतर प्रयास हो सकता है।

रिलायंस ब्रांड्स के बयान के अनुसार एमएम स्टाइल्स प्राइवेट लिमिटेड के लिए यह पहला बाहरी निवेश है। हालांकि बयान में दोनों कंपनियों के बीच हुए वित्तीय लेनदेन का खुलासा नहीं किया गया है।

बता दें कि अभी तक इस कंपनी में सिर्फ मनीष मल्होत्रा का ही निवेश था। मनीष मल्होत्रा का एमएम स्टाइल्स 2005 में लॉन्च हुआ था। मनीष मल्होत्रा के चार फ्लैगशिप स्टोर मुंबई, नई दिल्ली और हैदराबाद में हैं।

एमएम स्टाइल्स में निवेश करने पर रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड की निदेशक ईशा अंबानी ने कहा कि मनीष मल्होत्रा के साथ हमारी रणनीतिक साझेदारी उनके हस्तकला के प्रति हमारे अत्यधिक सम्मान और भारतीय कला एवं संस्कृति के प्रति हमारी गहरी प्रतिबद्धता पर आधारित है। एक उद्यमी होने के नाते मनीष अपने ब्रांड को लेकर काफी सजग रहे हैं।

मनीष मल्होत्रा के ब्रैंड में निवेश के पीछे मुकेश अंबानी का मुख्य मकसद रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड को व्यापक तौर पर बदलना है। इसके जरिए वे रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल व्यापार पर अपनी निर्भरता कम करना चाहते हैं।

पिछले कुछ सालों में रिलायंस ग्रुप अपने आप को प्रौद्योगिकी-संचालित उपभोक्ता और खुदरा दिग्गज में बदलने की कोशिश कर रहा है। हाल ही में रिलायंस ने बरबरी ग्रुप पीएलसी, ह्यूगो बॉस एजी और टिफ़नी एंड कंपनी सहित कई लग्जरी ब्रांड के साथ साझेदारी की है।

रिलायंस ने बयान में स्पष्ट कर दिया कि इस साझेदारी के बावजूद मनीष मल्होत्रा के पास ही कंपनी का मालिकाना हक रहेगा। मनीष मल्होत्रा ने साल 2005 में एमएम स्टाइल्स प्राइवेट लिमिटेड की शुरुआत की थी।

अब यह ब्रैंड काफी बड़ा ग्रुप बन गया है, इसमें करीब 700 डिजाइनर और प्रोफेशनल काम करते हैं जिसकी देखरेख खुद मनीष मल्होत्रा करते हैं। वहीं रिलायंस का सात मिलने से देश के अन्य अलग-अलग शहरों में स्टोर खोलने की संभावना होगी

 

Ranjana Pandey

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *