सिर्फ सेनेटरी पैड ही नहीं, यह चीजें भी हैं पीरियड्स के लिए बेस्ट ऑप्शन

सिर्फ सेनेटरी पैड ही नहीं, यह चीजें भी हैं पीरियड्स के लिए बेस्ट ऑप्शन

Alternatives Of Sanitary Pad : पीरियड्स, महावरी या मासिक धर्म महिलाओं में होने वाली एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जिसका अर्थ होता है कि महिलाओं का शरीर गर्भधारण करने की क्षमता की पहली सीढ़ी पार कर चुका है। पीरियड्स शुरू होना यह यौनअवस्था का शुरू होने का संकेत है। महिलाएं हर महीने ही इस समस्या से गुजरती हैं। पीरियड्स के दौरान महिलाएं सैनिटरी पैड का इस्तेमाल करती हैं लेकिन सैनिटरी पैड (Alternatives Of Sanitary Pad) के अलावा महिलाओं को पीरियड में इस्तेमाल करने के लिए कई ओप्शन है।

सैनिटरी पैड के विकल्प

1.  क्लॉथ पैड: सैनिटरी पैड की तरह ही तरह ही दिखने वाले क्लॉथ पैड्स का इस्तेमाल भी पैड की तरह ही होता हैं। किंतु, फर्क इतना है कि सैनिटरी पैड में कॉटन और इसमें कपड़े का इस्तेमाल किया जाता है। आप इसे दोबारा धोकर इस्तेमाल कर सकती हैं। क्लॉथ पैड बनाने में टॉक्सिक चीजों का इस्तेमाल नहीं किया जाता है, यह इको-फ्रेंडली बनता है।

2.  टैंपोन: सैनिटरी पैड और क्लॉथ पैड के अलावा मार्केट में टेंपोन भी उपलब्ध है। टेंपोन हाइजीन को बनाए रखने में मदद करती है लेकिन ज्यादा कंफर्टेबल नहीं है। किंतु इससे स्किन में होने वाले रैशेज और खुजली की समस्या से राहत मिलती है और इस्तेमाल में भी आसान है।

3.  मेंस्ट्रूअल कप: यह भी टैंपोन की तरह होता है और वजाइना में इंसर्ट किया जाता है । टैंपोन और सैनिटरी पैड्स के मुकाबले इसमें एक ही बार में ज्यादा ब्लड कलेक्ट होता है और सेनेटरी पैड की तरह इसए बार-बार बदलने की जरूरत नहीं होगी ।

4.  मेंस्ट्रूअल स्पॉन्ज: मेंस्ट्रूअल स्पॉन्ज सैनिटरी पैड का अगला विकल्प है। सी- स्पोंज के नाम से चर्चित मेंस्ट्रूअल स्पॉन्ज को समुंदर से निकाला जाता है जो पूरी तरह से नेचुरल है। इसे 6 महीने तक री यूज कर सकते हैं और इसे भी टैंपोन की तरह वजाइना में ही इंसर्ट किया जाता है। इसकी अब्जॉर्प्शन कैपेसिटी काफी ज्यादा होती है और इसमें कोई भी केमिकल मटेरियल नहीं होता ।

5.  मेंस्ट्रूअल डिस्क: मेंस्ट्रुअल डिस्क के बारे में लोग काफी कम जानते हैं। इस डिस्क को वजाइना में इंसर्ट किया जाता है और 12 घंटे तक इस्तेमाल कर सकते है!

Smina Sumra

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *