अब आपकी फेवरेट Luna अब आ रही इलेक्ट्रिक अवतार में, जानिए कब होगी लॉन्च

अब आपकी फेवरेट Luna अब आ रही इलेक्ट्रिक अवतार में, जानिए कब होगी लॉन्च

आजकल लोगों के पास केवल इलेक्ट्रिक कार और बाइक लेने की होड़ मची हुई है. इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी ने देश के ऑटो सेक्टर को नई ऊर्जा प्रदान की है. पुराने ब्रांड्स के लिए भी ये नया अवतार एक संजीवनी बनकर उभरा है. कई पुराने ब्रांड ऐसे है जो ICE इंजन के साथ काफी मशहूर रहे हैं, लेकिन पिछले कुछ सालों में उनका मार्केट पूरी तरह डूब चुका था. अब उन्हें नए इलेक्ट्रिक अवतार में वापसी करने का अवसर प्राप्त हुआ है.

अब इस लिस्ट में अपने समय की मशहूर काइनेटिक इंजीनियरिंग लिमिटेड भी बाजार में वापसी कर रही है. खबरों से पता चला है कि जल्द ही काइनेटिक कंपनी अपनी मशहूर मोपेड Luna को नए इलेक्ट्रिक अवतार में लॉन्च करने का फैसला ले रही है. जानकारी के अनुसार काइनेटिक इंजीनियरिंग लिमिटेड ने अपने मशहूर मोपेड Luna का निर्माण भी शुरू कर दिया है.

शुरुआती दौर में इसके चेचिस और अन्य कंपोनेंट का प्रोडक्शन शुरू किया गया है. जिसमें मैन स्टैंड, साइड स्टैंड, चेचिस, स्विंग आर्म आदि चीजे शामिल है. जानकारी मिली है कि इन सभी कंपोनेंट का निर्माण पुणे शहर के अहमदनगर स्थित प्लांट में शुरू किया गया है.

Luna

 

50 साल पहले बनी थी पहली Kinetic Luna

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि आज से करीब 50 साल पहले यानी सन् 1972 में पहली Kinetic Luna को बाजार में उतारा गया था. उस समय छोटे इंजन और कम वजन के कारण इसका माइलेज भी काफी बेहतर था और यह हर किसी के दो पहिया वाहन के सपने को पूरा करती थी. ये मोपेड 90 के दशक तक काफी मशहूर थी, बाजार में नए मॉडल आने के साथ ही इसका क्रेज भी कम हो गया और साल 2000 के अंत तक इसका निर्माण बंद कर दिया गया. जब पहली बार इस मोपेड को बाजार में पेश किया गया तो इसके प्रचार प्रसार के लिए कंपनी एक जिंगल का प्रयोग करती थी, ‘चल मेरी लूना’ जो काफी फेमस रहा.

अब एक बार फिर आपकी मनपसंद लूना इलेक्ट्रिक अवतार में आने के लिए तैयार हो रही है. सूत्रों से पता चला है कि KEL की सहयोगी कंपनी काइनेटिक ग्रीन एनर्जी एंड पावर सॉल्यूशन लिमिटेड द्वारा इसे लॉन्च किया जाएगा. कंपनी ने इसका जल्दी प्रोडक्शन करने के लिए एक ब्रांड न्यू असेंबली लाइन बनाई है, जिसमे एक साथ 30 वेल्डिंग मशीनों को शामिल किया गया है.

पुणे के अहमदनगर में स्थापित इस प्लांट के सभी असेंबली लाइन में रंग रोगन का काम भी पूरा हो चुका है. जानकारी मिली है कि जरूरतों को पूरा करने के लिए केईएल ने कुछ चीजों को अपग्रेड करने के लिए 3 करोड़ रुपए का खर्चा किया है. जिसमे कंपनी की पेंट शॉप्स, प्रेस और फैब्रिकेशन शॉप शामिल है.

कैसी होगी नई Luna इलेक्ट्रिक

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि अभी तक कंपनी के द्वारा नहीं Luna इलेक्ट्रिक मोपेड से संबंधित कोई भी तकनीकी जानकारी के बारे में नहीं बताया है. लेकिन पता चला है कि इस एक बजट मोपेड को एक नए अवतार में पेश किया जाएगा और ये इसकी लेगेसी को और भी आगे तक ले कर जाएगा.

बिजनेस टुडे की रिपोर्ट के अनुसार काइनेटिक इंजीनियरिंग लिमिटेड के एमडी ने इस मोपेड के बारे में बताया है कि, “अपने चरम स्तर पर लूना एक दिन में 2000 इकाइयां बेच रहा था. इसलिए मुझे पूरा भरोसा है कि नए अवतार में यह और भी शानदार होगा. हम आशा करते हैं कि इलेक्ट्रिक लूना की संख्या बढ़ने के साथ-साथ ही अगले दो-तीन सालों में इसका व्यवसाय सालाना 30 करोड़ से अधिक की बढ़त होगी. इससे केईएल को इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में अपनी उपस्थिति में भी मदद मिलेगी.”

Durga Pratap

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *