किराए के मकान में रहने वाले ध्यान दे! आधार, बैंक के अकाउंट और पासपोर्ट के बदले नियम

किराए के मकान में रहने वाले ध्यान दे! आधार, बैंक के अकाउंट और पासपोर्ट के बदले नियम

New rule for Tenant: आज के समय में आधार किसी भी आम नागरिक के लिए सबसे महत्वपूर्ण कानूनी दस्तावेज माना जाता है। आधार आपका एकल दस्तावेज है जिसका उपयोग पहचान के प्रमाण और निवास के प्रमाण दोनों के लिए किया जा सकता है।

लेकिन उन किराएदारों का क्या जो अपने किराए के मकान पर रह रहे हैं लेकिन उनके पास निवास का प्रमाण देने के लिए कोई अन्य दस्तावेज नहीं है। इसी मुश्किल को देखते हुए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने किराए पर रहने वाले लोगों (New rule for Renters) के लिए पता अपडेट करने की नई प्रक्रिया दी है। इसमें आप रेंट एग्रीमेंट का इस्तेमाल कर आधार में अपना पता बदल सकेंगे। हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप रेंट एग्रीमेंट के जरिए अपना पता बदलवा सकते हैं।

आप घर बैठे ऑनलाइन बदलाव कर सकते हैं

यूआईडीएआई के अनुसार, आप अपने घर के आराम से अपने आधार में पता ऑनलाइन बदल सकते हैं। इसके लिए आपको स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी। अगर आप रेंट एग्रीमेंट के जरिए पता बदलना चाहते हैं तो आपको पहले अपने रेंट एग्रीमेंट को स्कैन करना होगा। इसके बाद उस दस्तावेज की पीडीएफ को आधार वेबसाइट पर अपडेट करना होगा।

यह प्रक्रिया है

सबसे पहले आपको यूआईडीएआई की आधिकारिक साइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा।

इसके बाद होमपेज पर कोई एड्रेस अपडेट रिक्वेस्ट ऑनलाइन नहीं होगी)।
अब अद्यतन पते पर
आधार कार्ड नंबर टाइप करें और लॉग इन करें।
उसके बाद आपको मोबाइल पर ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) सेंड किया जाएगा।
ओटीपी डालकर पोर्टल पर जाएं।
आधार केंद्र में जाकर एड्रेस बदलना संभव है।
आधार अपडेशन या करेक्शन फॉर्म यूआईडीएआई की वेबसाइट या आधार सेंटर से लेना होगा। यह फॉर्म वेबसाइट के डाउनलोड सेक्शन में उपलब्ध होगा। इसमें सभी आवश्यक विवरण भरकर संबंधित व्यक्ति को केंद्र पर देना होगा। साथ ही, आपको उन विवरणों का उल्लेख करना होगा जिन्हें आप फॉर्म में अपडेट करना चाहते हैं। आधार कार्ड की फोटोकॉपी के साथ पैन कार्ड, वोटर कार्ड या पासपोर्ट की फोटोकॉपी देनी होगी.

यह भी पढ़े : 

फ्लिपकार्ट पर फिर से आ गयी हैं दिवाली सेल और सारे मोबाइल के रेट हुए कम, यही हैं सबसे अच्छा मौका

Smina Sumra

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *