पेड़ पर जो गिरगिट दिख रहा हैं वो गिरगिट नहीं हैं , इसमें छुपी हैं 2 चीजे ढूंढ के बताओ

पेड़ पर जो गिरगिट दिख रहा हैं वो गिरगिट नहीं हैं , इसमें छुपी हैं 2 चीजे ढूंढ के बताओ

पहेलियाँ किसे पसंद नहीं है, और अगर उन पहेलियों के साथ चुनौतियां जुड़ जाये तो मज़ा दोगुना हो जाता है। ऐसे लोगो के लिये ऑप्टिकल इल्यूजन बेहद दिलचस्प चुनौतियों ले कर आता है यह एकमात्र ऐसी कलह जो आँखों का धोखा देने के उद्देश्य से बनायी जाती है। एक अच्छा ऑप्टिकल इल्यूजन बनाने के लिए इस बहुत समझदारी संवेदनशीलता इस एवं दूरदर्शिता की जरूरत होती है। इसे कुछ इस तरीके से बनाया जाता है की जब भी लोग इसे देखें हर बार कुछ नया दिखाई दें।

दर्शक जब भी ऑप्टिकल इल्यूजन को देखते हैं तब उन्हें फोटो में कुछ अस्त व्यस्त सी नजर आता है। हमारी आंखें और दिमाग दोनों ही उलझ से जाते हैं। यह भी कहा जा सकता है की ये एक भ्रम पैदा कर देता है जबकि वास्तव में उसकी वास्तविकता कुछ और होती है। यह ऑप्टिकल इल्यूजन दिमाग व आंखो के लिए एक्सरसाइज का बेहद मजेदार तरीका है। वैज्ञानिकों की मानें तो ये ऑप्टिकल इल्यूजन लोगों का सर घूमा सकता है, एवं उन्हें सोचने पर या अपने ऑब्जर्वेशन स्किल्स को सुधारने को मजबूर करता है। ऐसी ही एक पिक जो काफी समय से वायरल हो रही है चलिए जानते हैं उसके बारे में.

जिंस तस्वीर के हम बात कर रहे हैं वह तस्वीर एक इटालियन आर्टिस्ट जोहान्स स्टार्टर ने बनायीं है यह एक बहुत ही सुंदर बहुरंगी गिरगिट की तस्वीर है जो एक पेड़ की शाखा में बैठकर आराम कर रहा है। पहली झलक में आप बड़े ही स्पष्ट रूप से गिरगिट को देख पाएंगे। पर जब बात हो 9 सेकंड मे दो महिलाओं को उस तस्वीर में ढूंढने की तब आपका भी सर चकरा जाएगा।

आपको जानकर हैरानी होगी कि इस तस्वीर में जो महिलाएं छुपी हुई है वे आसपास के परिवेश में कुछ इस तरीके से ढल चुकी है की उन्हें ढूंढ पाना बेहद मुश्किल है। यदि अब तक आप इस क्षेत्र में उन्हें ढूंढ नहीं पाए हैं तो निराश न हों बल्कि अपना ध्यान केंद्रित उस बहुरंगी गिरगिट को देखें देखें। ये गिरगिट नहीं दरअसल दो महिला मॉडल है जो आपको भ्रमित कर रहे हैं। यह एक डिजिटल इल्यूजन का बेहतरीन नमूना है।

Ranjana Pandey

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *