दिल्ली से नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद के लिए टनल कोरिडोर शुरू, जाने नया रूट

दिल्ली से नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद के लिए टनल कोरिडोर शुरू, जाने नया रूट

दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद समेत एनसीआर के वाहन चालकों को बड़ी राहत मिलने जा रही है, क्योंकि प्रगति मैदान के पास बन रही सुरंग जल्द शुरू होने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार सुबह 10 बजे जिस प्रगति मैदान टनल (एकीकृत ट्रांजिट कारिडोर परियोजना) और पांच अंडरपास का उद्घाटन करने जा रहे हैं।

यह परियोजना दिल्ली के लोगों के लिए कई मायनों में फायदेमंद है। इसके शुरू होने से जहां लोगों का आइटीओ क्षेत्र में आवागमन आसान हो जाएगा वहीं प्रदूषण भी बहुत कम हो जाएगा। लोगों का समय बचेगा और जाम में फंसने पर खर्च होने वाले ईंधन के पैसे बचेंगे। इसके साथ ही इसके शुरू हो जाने से इस क्षेत्र का 70 से लेकर 78 प्रतिशत तक यातायात इस सुरंग सड़क से गुजरने लगेगा।

सुरंग सड़क से कार्बनडाई आक्साइड होगी कम

आइटीपीओ के चेयरमैन एल सी गोयल कहते हैं कि ‘2017 में किए गए एक सर्वे में यह बात सामने आई थी कि इस क्षेत्र से प्रतिदिन एक लाख 14 हजार वाहन आवागमन करते हैं, जबकि अब संख्या बढ़कर 1 लाख 30 हजार से लेकर 1 लाख 40 हजार प्रतिदिन हो चुकी होगी। उन्होंने बताया कि इस परियोजना के शुरू होने से प्रति वर्ष करीब 13000 टन कार्बनडाई आक्साइड कम होगी।’

टनल के शुरू होने से जहां लोगों का आइटीओ क्षेत्र में आवागमन आसान हो जाएगा, वहीं प्रदूषण भी बहुत कम हो जाएगा। लोगों का समय बचेगा और जाम में फंसने पर खर्च होने वाले ईंधन के पैसे बचेंगे क्योकि इसके शुरू हो जाने से इस क्षेत्र का 70 से लेकर 78 प्रतिशत तक यातायात इस सुरंग सड़क से गुजरने लगेगा।

नया रूट जानिए

सुरंग शुरू होने से दिल्ली के साथ यूपी और हरियाणा के लोगों को फायदा होगा, क्योंकि लोग मथुरा रोड भैरों मार्ग टी-प्वाइंट और भैरों मार्ग-रिंग रोड की लालबत्ती हट जाने से लोग भैरों मार्ग का इस्तेमाल करेंगे। इसके साथ-साथ रिंग रोड पर बगैर रोक टोक सीधे निकल जाएंगे। इतना ही नहीं, मथुरा रोड के सिग्नल फ्री हो जाने से आइटीओ से दक्षिणी दिल्ली की ओर आना जाना और आसान हो जाएगा।

Shilpi Soni

Leave a Reply

Your email address will not be published.