इन तीन बैंकों पर RBI ने लगाया बैन, अकाउंट से निकाल पाएंगे सिर्फ 10 हजार रुपये

इन तीन बैंकों पर RBI ने लगाया बैन, अकाउंट से निकाल पाएंगे सिर्फ 10 हजार रुपये

Co Operative Banks News: ग्राहकों को बहुत बड़ा झटका देते हुए भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने तीन सहकारी बैंकों पर सख्त प्रतिबंध लगाया है। आरबीआई (RBI) के इस फैसले से आने वाले दिनों में इन बैंक ग्राहकों की मुश्किलें बढ़ सकती है,। केंद्रीय बैंक की तरफ से दी गई जानकरी के मुताबिक इस बैन के बाद इन सहकारी बैंक के ग्राहक सिर्फ 10,000 रुपये की ही निकासी कर पाएंगे।

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इन तीनों सहकारी बैंकों (Co Operative Banks News) की बिगड़ती वित्तीय स्थिति को देखते हुए उन पर धन निकासी समेत कई प्रतिबंध लगाए हैं। केंद्रीय बैंक ने अपने एक बयान में कहा कि जयप्रकाश नारायण नगरी सहकारी बैंक, बासमतनगर पर प्रतिबंध लगने के कारण इन बैंकों के ग्राहक अपने अकाउंट से रकम नहीं निकाल पाएंगे।

इसके अलावा द करमाला अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक, सोलापुर के अकाउंट होल्डर अपने अकाउंट से सिर्फ़ 10,000 रुपये ही निकाल सकते हैं। आरबीआई ने दुर्गा को-ऑपरेटिव अर्बन बैंक, विजयवाड़ा पर भी अंकुश लगा दिया है। इन बैंकों (Co Operative Banks News) के अकाउंट होल्डर अपने अकाउंट से 1.5 लाख रुपये तक निकाल सकते हैं। यह पहला ऐसा मौका नहीं है जब आरबीआई द्वारा बैंकों पर अंकुश लगाए गए हैं इससे पहले भी आरबीआई ने कई सरकारी बैंकों पर पाबंदी लगाई थी।

रिजर्व बैंक समय-समय पर सरकारी बैंकों (CO-OPERATIVE BANKS) पर अनुशासनात्मक कार्यवाही करती रहती है। बैंक पर यह छह महीने तक मुसलसल लागू रहेंगे। सभी लागू नियम हटने के बाद भी तीनों बैंक रिजर्व बैंक की अनुमति के बिना किसी को लोन नहीं दे सकता है। साथ ही ना ही कोई निवेश कर पाएगा और ना ही जमा रकम निकालने की अनुमति मिलेगी। बैंक (Co Operative Banks News) को अपने ज्यादातर अधिकारों के लिए रिजर्व बैंक की ही मंजूरी लेनी होगी।

Smina Sumra

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *