यदि आपके फ़ोन में हैं ये APPS तो आज ही हटा दे -लोगो के अकाउंट से उड़ जाते हैं पैसे

यदि आपके फ़ोन में हैं ये APPS तो आज ही हटा दे -लोगो के अकाउंट से उड़ जाते हैं पैसे

आज कल कि ऑनलाइन टेक्नॉलॉजी के टाइम मे जहां हर चीज़ ऑनलाइन हो गया है वहीं रोज़ नए ऐप लॉन्च होते रहते है।ये ऐप के फायदा है तो नुकसान भी होता है। कई लोग ऑनलाइन ऐप से फ्राड करने कि कोशिश करते है आज हम आप को ऐसे ऐप के बारे बताने जा रहे है।जो अपने आप ही अकाउंट से पैसे कट हो सकता था।

गूगल ने ऐसे कई ऐप है जो गूगल ने बैन कर चुके है।pubg,tiktok ऐसे कई ऐप है जो बैन हो चुका है।अभी हाल मे गूगल ने तीन और ऐप को बैन कर दिया है।गूगल ने ऐसे इसलिए किया क्योकि ये ऐप लोगो का पर्सनल डिटेल्स हैक कर के उनके अकाउंट से पैसे गायब हो रहे है।कंपनी ने खुद ये बताया है कि इन एप्स को हटाने से उन उपयोगकर्ताओं को लाभ होगा, जिन्हें इन apps का इस्तेमाल करने से धोखा मिल रहा है। अगर आप भी इन एप्लीकेशनों का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो तुरंत बंद करदें और इन्हें डिलीट कर दें।

Google Play Store पर उपलब्ध ये तीनों एप्लीकेशन, लोगों के लॉग-इन करते ही उनकी व्यक्तिगत जानकारी को चुराकर, उनके अकाउंट से पैसे भी चुरा रही थीं। कई बार इस तरह की ऐप्स आपसे ‘Login with Facebook’ और ‘Login with Google’ विकल्प भी चुनने को कहती हैं, जहां से आप जल्दी लोग-इन तो कर पाते हैं, लेकिन कई महत्वपूर्ण जानकारी पाने का रास्ता, ये ऐप्स बना लेती हैं।गूगल द्वारा जिन तीनों एप्लीकेशनों को प्रतिबंधित किया गया है, उनके नाम “मैजिक फोटो लैब – फोटो एडिटर” , “ब्लेंडर फोटो एडिटर-ईज़ी फोटो बैकग्राउंड एडिटर और “पिक्स फोटो मोशन एडिट 2021” हैं। Google तत्काल रूप से बंद कर दिया है।

Android Users के लिए ऐसी ऐप्स से बचना काफी आसान हो जाता है। क्योंकि बहुत सारे ऐसे सॉफ्टवेयर एंड्रॉयड यूजर्स को मिलते हैं जो ऐसे मैलवेयर को हटा सकते हैं। इसी लिस्ट में ‘Optimizing’ और ‘Cleaning’ शामिल हैं, जैसे Super Clean, Rocket Cleaner इसके लिए काफी बेस्ट हैं। हालांकि इसके बाद गूगल की टीम भी लगाता काम करती रहती है। पिछले दिनों App Store से कई ऐप्स को हटाया भी गया है।

जब भी आप कोई ऐप फोन में डाउनलोड करते हैं तो वह इससे पहले परमिशन मांगती हैं। अगर कोई ऐप फोन में सभी चीजों की परमिशन मांग रही है तो इसका मतलब ये थोड़ा संदेहास्पद है। क्योंकि हर ऐप की परमिशन देने का मतलब है कि मोबाइल फोन में शामिल सभी चीजें आसानी से रीड कर ली जाएंगी। ऐसी परमिशन देने से पहले बचना चाहिए। क्योंकि इसके बाद वह हर एक्टिविटी पर नजर रख सकती है।

Ranjana Pandey

One thought on “यदि आपके फ़ोन में हैं ये APPS तो आज ही हटा दे -लोगो के अकाउंट से उड़ जाते हैं पैसे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *