अब शाहरुख खान के नाम पर मिलेगी स्कॉलशिप, जानें आवेदन प्रक्रिया और पात्रता शर्तें

अब शाहरुख खान के नाम पर मिलेगी स्कॉलशिप, जानें आवेदन प्रक्रिया और पात्रता शर्तें

Shah Rukh Khan’s scholarship Relaunch:बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान की दीवानगी सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी उनके फैंस लाखों में है। इस बात में कोई शक नहीं है कि किंग न सिर्फ एक बेहतरीन अभिनेता, बल्कि एक नेकदिल शख्शियत भी हैं। इस बात को उन्होंने एक बार फिर साबित कर दिया है। दरअसल, शाहरुख खान (Shah Rukh Khan’s scholarship Relaunch) के नाम पर दी जाने वाली स्कॉलरशिप का एक बार फिर एलान हुआ है।

यह स्कॉलरशिप इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न (IFFM) और ला ट्रोव यूनिवर्सिटी (La Trobe University) की साझेदारी में दी जा रही है। वर्ष 2019 में पहली बार इस स्कॉलरशिप का एलान किया गया था। स्कॉलशिप (SRK Scholarship) के लिए पंजीकरण 18 अगस्त से शुरू हो चुका है और 23 सितंबर तक जारी रहेगा।

ला ट्रोव यूनिवर्सिटी ने कहा, ‘इस योजना के तहत 800 से अधिक लोगों ने आवेदन दिए, जिससे इसकी लोकप्रियता का अंदाजा लगाया जा सकता है। $225,000 (AUD) से अधिक मूल्य की इस चार वर्षीय स्कॉलशिप (Shah Rukh Khan’s scholarship Relaunch) के लिए मानदंड यह है कि इच्छुक महिला उम्मीदवार को भारतीय नागरिक होना चाहिए, जो भारत में रह रही हो और पिछले 10 वर्षों के भीतर उसने मास्टर ऑफ रिसर्च की डिग्री पूरी कर ली हो।’

फेस्टिवल (IFFM) के निदेशक मीतू भौमिक लांगे ने कहा, ‘हम सभी जानते हैं कि किंग खान का दिल बहुत बड़ा है और उन्होंने इसे फिर से साबित भी किया है। स्कॉलशिप (SRK Scholarship) भारत की महिला शोधकर्ता के लिए लाइफ चेंजिंग मौका है। भारत प्रतिभा और चिंगारी से भरा हुआ देश है और बस उस चिंगारी को जलाने की ही जरूरत है।’

जानिए गाइडलाइन

उन्होंने आगे यह भी कहा कि आईएफएफएम (IFFM) के साथ शाहरुख खान का जुड़ाव काफी पुराना है। मगर, अब यह और खास हो गया है.।’ बता दें कि ला ट्रोब यूनिवर्सिटी (La Trobe University) ऑस्ट्रेलिया की सबसे बेस्ट यूनिवर्सिटीज में से एक है। बता दें कि आईएफएफएम (IFFM) के फिजिकल इवेंट के दौरान 2019 में स्कॉलशिप (SRK Scholarship) की घोषणा की गई थी लेकिन कोविड महामारी और यात्रा प्रतिबंधों के कारण इसे पिछले साल स्थगित कर दिया गया था।

कैसे करें आवेदन

Step 1: ला ट्रोब यूनिवर्सिटी (La Trobe University) ऑस्ट्रेलिया की आधिकारिक वेबसाइट – latrobe.edu.au पर जाएं ।

Step 2: ‘उद्योग और समुदाय’ के ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करें

Step 3: ‘local and global engagement’, के तहत, ‘partnerships’ के लिंक पर क्लिक करें।

Step 4: उसके बाद ‘Indian fil festival’ और फिर ‘Shah Rukh Khan’ के लिंक पर क्लिक करें।

Step 5: ‘express your interest’ बटन पर क्लिक करें और सभी आवश्यक क्रेडेंशियल और विवरण भरें, और आवेदन पत्र जमा करें।

यदि इच्छुक उम्मीदवार शाहरुख खान ला ट्रोब विश्वविद्यालय पीएचडी स्कॉलशिप (Shah Rukh Khan La Trobe University PhD Scholarship) के लिए एक पूर्ण आवेदन जमा करने में सफल रहते हैं तो उन्हें 11 नवंबर तक सूचित कर दिया जाएगा। इस स्कॉलशिप (Shah Rukh Khan’s scholarship Relaunch) के लिए उन आवेदकों को वरीयता दी जाएगी जिन्होंने इससे पहले विश्वविद्यालय स्तर पर भारत से बाहर अध्ययन नहीं किया है।

Smina Sumra

One thought on “अब शाहरुख खान के नाम पर मिलेगी स्कॉलशिप, जानें आवेदन प्रक्रिया और पात्रता शर्तें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *