स्मार्टफोन में आने वाला छोटा होल होता है बड़े काम का, इसके बिना आ सकती है बड़ी परेशानी, जाने इसका महत्व

स्मार्टफोन में आने वाला छोटा होल होता है बड़े काम का, इसके बिना आ सकती है बड़ी परेशानी, जाने इसका महत्व

Smartphone Tiny Hole: आजकल हर किसी के पास स्मार्टफोन तो मिल जाता है. लेकिन उस स्मार्टफोन की पूरी जानकारी किसी के पास भी नहीं होती है. हम आपको एक ऐसी ही जानकारी बताने जा रहे हैं जिसे आप भी नहीं जानते होंगे. स्मार्टफोन में नीचे की तरफ कई सारी चीजें आपको मिलती है. जैसे चार्जिंग जैक, ऑडियो जैक, स्पीकर आदि. ऑडियो जैक के पास में ही आप एक छोटा सा छेद भी दिखाई देता है. लेकिन क्या आपको पता है कि यह छोटा सा होल कितना बड़ा काम करता है. अगर आपके फोन में यह ना हो तो आप किसी से भी बात नहीं कर पाएंगे. आज हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे.

क्या है ये छोटा सा होल :-

ज्यादातर लोगों को पता ही नहीं होता कि यह छोटा सा होल बड़े काम की चीज है. लोग इसे देखकर डिजाइन का ही कोई रूप समझ लेते हैं और नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन हम आपको बता दें कि आपके स्मार्टफोन में बेहद जरूरी चीज होती है. यह आपको फोन पर किसी से बात करते समय बहुत काम आता है. छोटे से होल से आपका कॉलिंग एक्सपीरियंस बहुत ज्यादा बेहतर हो जाता है. अगर ये छोटा सा होल फोन में ना हो तो आप किसी से भी बात नहीं कर सकते. इसे नॉइस कैंसिलेशन माइक्रोफोन कहा जाता है. इसलिए हर स्मार्टफोन और छोटे फोन में भी इसे लगाया जाता है क्योंकि अगर यह नहीं होगा तो आप किसी से भी कॉलिंग नहीं कर पाएंगे.

किस काम आता है ये फीचर :-

फोन में दिया जाने वाला यह नॉइस कैंसिलेशन माइक्रोफोन कॉलिंग के दौरान ऑटोमेटिक एक्टिवेट हो जाता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह नॉइस कैंसिलेशन माइक्रोफोन कॉलिंग के दौरान आसपास की आवाज को आने से रोकता है. अगर आप किसी भीड़भाड़ वाली जगह में फंसे हुए हैं और आपको कोई जरूरी बात करनी है तो यह नॉइस कैंसिलेशन माइक्रोफोन सिर्फ आपकी आवाज ही अगले व्यक्ति तक पहुंचाता है और शोर-शराबे को रोकता है. अगर आपको इस फीचर के बारे में पता नहीं था तो आप जान गए होंगे कि यह छोटा सा दिखने वाला और कितना काम का है.

Durga Pratap

7 thoughts on “स्मार्टफोन में आने वाला छोटा होल होता है बड़े काम का, इसके बिना आ सकती है बड़ी परेशानी, जाने इसका महत्व

  1. आई एम राहुल धारवे दसवीं पास मेरे को मेरे को जॉब चाहिए 10 से 15000 की सैलरी के बीच सरकारी नौकरी गार्डन

  2. आई एम राहुल धारवे MP Madhya Pradesh tahsil Nagar jila Dewas सर मेरे को जॉब चाहिए सरकारी जॉब कहीं पर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *