Success Tips : दूसरे में कमियां ढूंढने वाले लोग होते हैं अपने जीवन में असफल

Success Tips : दूसरे में कमियां ढूंढने वाले लोग होते हैं अपने जीवन में असफल

Success Tips : यह बात सच है कि हर व्यक्ति में कोई ना कोई कमी देखी जाती है लेकिन कई लोग अपनी कमियों को छोड़कर दूसरे की गलतियों पर ध्यान देते हैं और इसी कारण वे अपने जीवन में सफलता हासिल नहीं कर पाते हैं और बाद में अपनी किस्मत को कोसने लगते है। ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है जिसमें कोई कमी ना हो।

यह बात सच कि किसी में अधिक गुण तो किसी में अधिक अवगुण देखने को मिलते हैं जिसमें अधिक गुण है वह समाज में मान-सम्मान पाता है और ऐसा व्यक्ति कभी भी घमंड नहीं करता लेकिन कई व्यक्ति अपने अवगुणों को ना देखकर दूसरों के अवगुणो पर ध्यान देते हैं और दूसरों में दोष निकालने लगते हैं। उनके गुणों को नजरअंदाज कर देते हैं।

Success Tips

Success Tips : अपने अवगुणो पर दे ध्यान

जो व्यक्ति अपने जीवन में सफल नहीं होता है वह अपनी किस्मत और अपनी स्थिति को दोषी मानता है और जब उसे अपना लक्ष्य प्राप्त नहीं होता तो खुद की बजाए अपने आसपास की चीजों को कोसने लगता है। जोकि बिलकुल गलत है। जिस व्यक्ति में अवगुण होते हैं वह अपनी गलतियों पर ध्यान ना दे कर दूसरों की गलतियों को तलाशने में लग जाता है। ऐसे लोग खुद को सुधारने पर ध्यान नहीं देता और वह अपनी जिंदगी में असफल रह जाते है। वहीं दूसरी तरफ जो व्यक्ति अपनी जिंदगी में सफल होना चाहते हमेशा अपने अवगुणो पर ध्यान देकर उन्हें सुधारने की कोशिश में लग जाता है।

Success Tips : दोस्त है सच्चा साथी

अगर किसी इंसान की जिंदगी में ऐसे दोस्त हैं जो उनकी कमियों और अवगुणों का विरोध कर सकें तो उन्हें सफल बनाने से कोई नहीं रोक सकता और असली मित्र वही होता है जो हमें हमारी गलतियों का एहसास कराएं और उन्हें सुधारने में हमारी मदद करें।

Success Tips

Success Tips : विपरीत परिस्थितियों का दोष किसी और को न मानें

हमें कभी भी अपनी विपरीत परिस्थितियों का दोषी किसी और व्यक्तियों को नहीं ठहराना चाहिए क्योंकि एक समय बाद सत्य खुद-ब-खुद सभी के सामने आ जाता है जिसके कारण वह व्यक्ति समाज में अपना मान-सम्मान खो देता है।

Success Tips : खुद को बनाये बेहतर

जिस व्यक्ति ने अपनी कमियां देखनी की कला मौजूद है उसे सफल होने से कोई नहीं रोक सकता। जो व्यक्ति सफल बनना चाहता है वह अपना समय दूसरों में अवगुण ढूंढने में व्यर्थ नहीं करता बल्कि अपने आप को बेहतर बनाने में अपने समय का उपयोग करता है।

Durga Pratap

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *