ADAS 2023 : खतरा होने पर खुद बताएगी आपकी CAR! ये कम्पनीज दे रही है ये फीचर

Pinky
5 Min Read

ADAS

ये कम्पनीज दे रही है ये फीचर

आज के बढ़ते ट्रैफिक में एक्सीडेंट कभी भी हो सकता है। कम्पनीज ने गाड़ियों में लोहे से लेकर टयर तक को मजबूती दी है। इसी सुरक्षा का ध्यान रखते हुए कम्पनीज लेकर आ रही है कुछ ADAS फीचर जिस से  खतरा होगा कम और खतरे से पहले ही बताये गई आपकी गाड़ी। तो आइए जानते है फीचर के बारे में।

कार में ADAS क्या होता है? 

ADAS (Advance Driving Assistance System) एक ऐसा सिस्टम जो आपको गाड़ी चलाने में मदद करता है। एक बड़ी ही प्रॉपुलर कार है टेस्ला ये कार फुल्ली आटोमेटिक कार है। ADAS के अंदर 21 फीचर होते है। इसका बेहतरीन फीचर क्रॉस कंट्रोल – मान लीजिये आप गाड़ी 80 की स्पीड से चला रहे है तो आपकी गाड़ी के अंदर एक बटन होगा क्रॉस कंट्रोल का आप उस को दबा देगे तो गाड़ी खुद 80 की स्पीड पर चलती रहे गई आपको एक्सीलेटर दबाने की जरूरत नहीं है।

ADAS फीचर नंबर 1 एडाप्ट क्रॉस कंट्रोल जो ADAS में आता है वो क्या होता है जैसे की अपने गाड़ी को 80 की स्पीड पर सेट तो कर दिया लेकिन जैसे ही आगे ट्रैफिक आएगा तो गाड़ी आटोमेटिक ही अपनी स्पीड को कम कर लेगी जैसे ही आगे से ट्रैफिक हट जायेगा गाड़ी दुबारा से 80 की स्पीड पकड़ लेगी।

ADAS फीचर नंबर 2 . लेन कीप अस्स पूरी दुनिया में सड़क के ऊपर लेन लगी होती है। और गाड़ी उस लेन के बीच में चलानी होती है। और ये सिस्टम गाड़ी को लेन के अंदर रखने के लिए काम करता है। आप को बता दे की गाड़ी के आगे रिडार लगा होता है वो रिडार लेनस को रीड करता है और कंप्यूट को डेटा फीड करता रहता है की ये लाइन ऐसे चल रही है तो गाड़ी और लाइन के अंदर चलती रहती है।

स्टेरिंग औटोमाटिकली मूव होने लगता है अगर गाड़ी लाइन से बाहर जाती है तो रिडार उसे रीड करता है और गाड़ी को लाइन के अंदर ले आता है हमारे देश में लाइन प्रॉपर नहीं है तो ये वहां पर ये अच्छे से काम नहीं कर पाता लेकिन हाईवे पर ये प्रॉपरलय काम करता है।

ADAS फीचर नंबर 3 . फॉरवर्ड कोलेजन वॉर्निंग इसमें अगर आगे खड़ी गाड़ी पीछे की तरफ आने लगती है ट्रैफिक में तो गाड़ी के अंदर वीपिंग होनी शुरू हो जाती है जिस से गाड़ियों का एक्सीडेंट होने से बच जाता है और नुकसान होने से भी।

ADAS फीचर रियर क्रॉस ट्रैफिक लाइट मान लीजिये आप पार्किंग से गाड़ी को बाहर निकल रहे है पीछे से कोई गाड़ी क्रॉस होने वाली है आपकी गाड़ी से थोड़ी सी डिस्टेंस पर है लेकिन वो गाड़ी आपकी गाड़ी को क्रॉस करेगी तो रिडार उस गाड़ी को रीड करके कंप्यूटर को डेटा देता है की गाड़ी स्लो (Slow) करलो की पीछे से गाड़ी क्रॉस होने वाली है नहीं तो गाड़ी उस गाड़ी से टकरा सकती है। ये भी बेहद कमल का फीचर है।

ADAS फीचर रोड पर मौजूद साइन को रीड करता है मान लीजिये आगे कोई स्कूल का साइन बोर्ड लगा हुआ है और जो गाड़ी का रिडार है वो साइन को रीड करता है और आपको अंदर एक वॉर्निंग देता है की आगे स्कूल आने वाला है अपनी गाड़ी की स्पीड को कम कर लीजिये। जो स्पीड के बोर्ड लगे होते है गाड़ी का रिडार उनको भी रीड करता है और कंप्यूटर लगातार बताता है की गाड़ी की स्पीड कितनी रखनी चाहिए।

ADAS फीचर हाई बीप मास्स अक्सर हमने देखा होगा की जब सिंगल रोड होती है जो सहमने से गाड़ी आ रहे होती है वो हाई बीप पर होती है या आपकी गाड़ी हाई बीप पर होती है तो सामने वाले ड्राइवर को समस्या होती है इस से एक व्यक्ति को ही रोड पर दिखाई देता है दूसरे को नहीं। और ऐसी समस्या को हल करता है हाई बीप मास्स मान लीजिए आप सिंगल रोड पर है सहमने से कोई गाड़ी आ रही है आपकी गाड़ी का रिडार उस गाड़ी को डेडक्ट करता है और आटोमेटिक आपकी गाड़ी को low बीप पर करदेता है ताकि सहमने वाले को परेशानी न हो।

इन इन गाड़ियों में आता है ये ADAS 

  • MG ASTOR
  • MAHINDRA FALSHIP XUV700
  • TATA MOTORS SAFARI XUV
  • MG HECTOR XUV
    HYUNDATUXSON
  • IONIQS
  • VERNA
  • HONDA CITY EHEV

विकिपीडिया के अनुसार : https://en.wikipedia.org/wiki/Advanced_driver-assistance_system

 

 

Share This Article
By Pinky
पिंकी एक अनुभवी समाचार लेखिका है, जो हिंदी में समाचार सामग्री लिखने में माहिर है। उन्होंने इस क्षेत्र में अपने 10+ वर्षों के अनुभव के दौरान अपनी योगदान की अद्वितीय छाप छोड़ी है। पिंकी एक विद्यार्थी के रूप में अपनी शिक्षा की शुरुआत कर चुकी है, लेकिन उन्होंने समाचार लेखन में अपना आदर्श क्षेत्र खोजा और अपने लिखावट के माध्यम से व्यापक पठकों को अद्वितीय तरीके से समझाने का काम किया है। पिंकी का 10+ वर्षों का समाचार लेखन क्षेत्र में अद्वितीय अनुभव है, और उन्होंने अपने काम के माध्यम से अपनी योग्यता का परिचय दिया है। उनका विशेष ध्यान समाचार लेखन के प्रति है, और वे सटीकता और जानकारी को अपने लेखन के माध्यम से व्यक्त करने में निष्ठावादी हैं। पिंकी के लेखन कौशल उनके सामाजिक और राजनीतिक विषयों पर अद्वितीय ध्यान के साथ प्रस्तुत करते हैं, जिससे वे अपने पाठकों को विशेष रूप से सम्मोहित करते हैं। उन्होंने अपने कैरियर के दौरान कई बड़े समाचार पोर्टलों और प्रमुख प्रकाशकों के साथ काम किया है और विभिन्न समाचार विषयों पर लेखन किया है। पिंकी अपने व्यापक ज्ञान, लेखन कौशल, और समाचार के विशेष शौक के साथ हिंदी भाषा में समाचार प्रकाशन के क्षेत्र में एक अद्वितीय शख्सियत हैं। वे हमारे पाठकों को सटीक, विश्वसनीय और महत्वपूर्ण समाचार सामग्री प्रदान करने के लिए अपनी सार्थक योगदान के लिए प्रसिद्ध हैं। पिंकी एक समाचार लेखिका के रूप में अपने अनुभव और योग्यता के साथ एक महत्वपूर्ण योगदानकर्ता है, और हम उनके साथ होने पर गर्व करते हैं। उनके लेखन कौशल और जागरूकता से हमारे पाठक अब हिंदी समाचार के साथ और भी जुड़े रहेंगे।
Leave a comment