iPhone 13 से सस्ता होने वाला है नया iPhone 14, कीमत जान कर रह जायेंगे दंग…!!!!

iPhone 13 से सस्ता होने वाला है नया iPhone 14, कीमत जान कर रह जायेंगे दंग…!!!!

स्मार्टफोंस की बात करें तो सबसे ज्यादा पॉपुलर ब्रांड Apple कंपनी के iPhone है। जब भी iPhone का नया मॉडल लॉन्च होता है तो इसकी बुकिंग पहले ही होने लग जाती है। अब तक iPhone के 13 मॉडल लॉन्च हो चुके है और अब अगले सप्ताह में ही इसका 14 वा मॉडल लॉन्च होने वाला है। अभी iPhone 14 के लीक्स से मिली जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि iPhone 14 की कीमत iPhone 13 से भी कम होने वाली है। आइए हम आपको इसकी और जानकारी देते है।

Apple कंपनी ने ये बताया है कि आईफोन का अगला मॉडल 7 सितंबर को लॉन्च होने वाला है और इसके लिए एक वर्चुअल सेट का आयोजन किया जायेगा जिसको टीम कुक होस्ट करने वाले है। इस बार iPhone 14 को लॉन्च करने वाली एप्पल कंपनी ने बताया है कि इस सीरीज में 4 आईफोन मॉडल iPhone 14, iPhone 14 मैक्स, iPhone 14 pro और iPhone 14 प्रो मैक्स होंगे। किसी तरीके से कुछ संकेत मिले है कि इस बार लॉन्च होने वाला iPhone 14 पिछली बार के iPhone 13 से भी सस्ता होने वाला है।

apple

ये होगी iPhone 14 की कीमत

आपको बता दे कि ट्रेंडफोर्स की तरफ से लीक्स शेयर किए गए थे जिनमे बताया गया था कि इस बार आईफोन और सस्ता मिलने वाला है। आईफोन 13 के लॉन्च के समय अमेरिका में इसकी कीमत 799 डॉलर थी जबकि भारत में 79,990 रुपए। आईफोन 13 के लॉन्च के समय को इस कीमत से भी सस्ते के आपको आईफोन 14 मिलने वाला है। हालांकि ऐसा भारत में नहीं होगा। भारत में यह फोन महंगा हो मिलेगा।

रिपोर्ट्स के अनुसार तो iPhone 14 की कीमत करीब 749 डॉलर होने वाली है जो की करीब 60,000 भारतीय रुपए के बराबर होती है। लेकिन भारतवासियों के लिए इतने सस्ते में यह फोन नही मिलने वाला है। इसकी कीमत ज्यादा रहेगी। अब तो आपके पास आईफोन 13 खरीदने का मौका है क्योंकि न्यू फोन के लॉन्च के बाद आईफोन की कीमत औंधे मुंह गिरने वाली है। आपको ये तो पता होगा ही की अमेरिका की तुलना में भारत में iPhone की कीमत ज्यादा होती है। आइए हम आपको इसके पीछे का कारण बताते है।

14

इस वजह से भारत में होते है महंगे

iPhone 13 की कीमत अमेरिका में में करीब 64,000 भारतीय रुपए के बराबर थी लेकिन भारत में इसकी कीमत करीब 16,000 रुपए बढ़ कर 79,990 रुपए हो गई। इसके पीछे कई वजह है जिनमे सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा आईफोन के इंपोर्ट पर लगने वाला 18 प्रतिशत GST है, इसके अलावा कंपनी का प्रॉफिट और भी कुछ कारण होते है। इसी वजह से हर साल आईफोन की कीमत भारत में ज्यादा होती है। इंपोर्ट ड्यूटी पर लगने वाले अतिरिक्त खर्चे को कम करके कीमत को कम किया जा सकता है।

भारत में बनेंगे आईफोन मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर

खबरों के मुताबिक iPhone 14 मॉडल भारत में बनने जा रहा है। अगर ऐसा होता है तो इसकी कीमत भारत में कम हो जायेगी। एप्पल कंपनी फॉक्सकॉन, विस्ट्रॉन और पेगाट्रॉन के साथ मिलकर अपने मॉडल बनाती है। अगर ज्यादा iphone भारत में बनने लगे तो बाद मे इन पर टैक्स भी नही लगेगा और हमे भी सस्ते आईफोन मिलेंगे।

Durga Pratap

One thought on “iPhone 13 से सस्ता होने वाला है नया iPhone 14, कीमत जान कर रह जायेंगे दंग…!!!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *