मछली के पेट से खाना चुराने वाला परजीवी, शरीर के अंदर रहकर ही जीता है पूरी जिंदगी

मछली के पेट से खाना चुराने वाला परजीवी, शरीर के अंदर रहकर ही जीता है पूरी जिंदगी

सोशल मीडिया इन दिनों ऐसी चीजों से भरा पड़ा है जिन्हें देखकर आप उस पर यकीन नहीं कर पाएंगे।लेकिन हमें आखिर में यकीन करना पड़ता है। ये चीजें तब औऱ भी ज्यादा प्रसिद्ध हो जाती हैं जब ये सोशल प्लेटफॉर्म में वायरल हो जाती हैं। ऐसी ही एक तस्वीर पिछले दिनों खूब वायरल हुई। ये तस्वीर थी एक मछली की। जिसके मुंह के अंदर ऐसा कुछ दिखा कि लोगों की आंखें फटी की फटी रह गई।

इस तस्वीर को टेक्सास पार्क एंड वाइल्ड लाइफ ऑर्गेनाइजेशन ने जारी किया। इस तस्वीर में एक मछली अटलांटिक क्राकर को दिखाया गया है जिसके मुंह के अंदर एक पत्थर जैसी कोई चीज दिख रही है। लेकिन ये पत्थर नहीं हैं। इस मछली को पकड़ने वाले शख्स ने देखा कि इस मछली को खाने में काफी परेशानी हो रही है। साथ ही साथ जो भी खाना इसके मुंह के अंदर जा रहा है वो इसके पेट में सीधा नहीं पहुंच रहा है।

पास से देखने पर इस रहस्य से पर्दा उठा
पास से देखने पर इस रहस्य से पर्दा उठा

मछली के मुंह में था पैरासाइट

मछली के मुंह में जो पत्थर जैसी चीज दिखाई दे रही है वो एक पैरासाइट है। जो कि मछली के मुंह में रहकर ही पूरा जीवन निकाल देते हैं। इन्हें वैज्ञानिकों ने टंग ईटिंग लोउसे नाम दिया हैं। ये परजीवी काफी स्मार्ट हैं । ये मछली की जीभ को कट करके उसे शरीर से अलग कर देते हैं। इसके बाद मछली के जीभ वाली जगह में खुद को फिट कर देते हैं। फिट करने के बाद ये मछली के ही शरीर का अंग बन जाते हैं।

काफी स्मार्ट होते हैं परजीवी

ये परजीवी मछली के शरीर में रहकर अपना पूजा जीवन जीते हैं। ये पहले मेल बनकर शरीर के अंदर घुसते हैं इसके बाद मछली का ही खाना खाकर जिंदा रहते हैं इस दौरान मछली के मुंह में जो भी खाना जाता है वो पूरा ये खा जाते हैं। जिससे कई बार मछली की भूख से मौत भी हो जाती है।मैच्यौर हो जाने के बाद ये परजीवी फिमेल में कनवर्ट हो जाते हैं।

2017 में भी मछली के मुंह में इसी तरह के परजीवी देखने को मिले थे। तब इन्हें अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्पॉट किया गया था। एक मार्केट में खरीदी गई मछली के मुंह में ये परजीवी घर बनाकर रह रहे थे।

Chandan Pandey

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *