फिल्मो में सिर्फ दिखावा करते हैं फिल्म स्टार बाकि असली स्टंट सीन हीरो नही बल्कि ये लोग करते है

फिल्मो में सिर्फ दिखावा करते हैं फिल्म स्टार बाकि असली स्टंट सीन हीरो नही बल्कि ये लोग करते है

फिल्मे चाहे हिंदी ही या फिर अंग्रेजी लोगो का मनोरंजन भरपूर करती हैं। वैसे तो लोग फिल्मो को परिकल्पना कहते है परंतु उसकी कहानियों को सच मान कर भी कई लोग जीते हैं। फिल्मे लोगो के जिंदगी का अहम् हिस्सा बन गयी है। अध्ययन मे पाया गया ह की फिल्मे न सिर्फ  मनोरंजन का माध्यम है बल्कि कई विश्वास, विचार  व दृष्टिकोण पर भी असर करता है। फिल्मो ने लिंग रूढ़िवादी सोच को काफी हद तक सामने लाने में मदद् की है। इसके कारण नये दृष्टिकोण सामने आये और नवगठित राय भी बनी है।

 

सिनेमा को लार्जर देन लाइफ कहा जाता है। वह इसलिए क्योंकी इसमें जो पर्दे पर बताया जाता हैं वो काल्पनिक होता है। इसके फाइट सीन हमे अचंभित करते है और उत्साह भी प्रदान करते है। जब हम किसी हीरो को बेबाकी से एक्शन करते देखते हैं तो हम कभी ये नही सोचते की आखिर ये किया कैसे होगा। तो आज हम उन लोगों की बात करते हैं जो असली चेहरा के पीछे रह कर काम करते है। हम बॉडी डबल या स्टंट मैन कहा जाता हैं।

बॉलीवुड के कुछ नामी स्टंट मैन व उनके द्वारा किये गए फिल्मो को जानते है।

इस लिस्ट मे सबसे पहला नाम है सलमान खान जो सबसे ज्यादा बॉडी डबल का इस्तेमाल करते हैं। उन्होंने अपने फ़िल्म प्रेम रतन धन पायो, एक था टाइगर, रेस थ्री जैसी अन्य फिल्मों में भी बॉडी डबल कर इस्तेमाल किया है। इन फिल्मों में परवेज ने बॉडी डबल का काम किया है

आज शाहरुख खान ने भी चेन्नई एक्सप्रेस वे रईस में अपना बॉडी का सहारा लिया था। ये बहुत ही हैरानी वाली बात है कि अक्षय कुमार जो के लिए जाने जाते हैं वे भी कभी कभी बॉडी डबल का सहार लेते हैं।

बॉलीवुड इंडस्ट्री की स्टंटवुमेन सनोबर  ने ऐश्वर्या राय करीना कपूर, प्रियंका चोपडा और कट्रीना कैफ के लिए स्टंट किया है। वही गीता टंडन ने परिणीति चोपडा, करीना कपूर ,आलिया भट्ट और दीपिका पादुकोण के लिए बॉडी डबल का रोल किया है।  आश्चर्य की बात है की कुछ पैसों के लिए अपनी जान को जोखिम में डालने वाले ये रियल लाइफ स्टंट मैन किसी हीरो से कम नहीं  पर इन्हें जनता कोई भी नहीं।

Ranjana Pandey

2 thoughts on “फिल्मो में सिर्फ दिखावा करते हैं फिल्म स्टार बाकि असली स्टंट सीन हीरो नही बल्कि ये लोग करते है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *