बॉलीवुड में हमेशा ट्रेंड बदलते रहा है. नए-नए एक्टर आते हैं और पुराने एक्टर की जगह बदल जाती है. वहीं 80-90का दशक बॉलीवुड इंडस्ट्री के लिए हमेशा ही खास रहा है. इस समय बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक कलाकार हुआ करते थे.

80-90 के दशक में कई फेमस अभिनेत्रियां थी, जो अपनी अदाकारी के के साथ-साथ अपनी खूबसूरती के लिए भी जानी जाती थी. जिन्होंने लोगों को दीवाना बना रखा था. अब यहीं खूबसूरत अभिनेत्रियां काफी बदल गई हैं.

अनु अग्रवाल

1990 में आई सुपरहिट फिल्म ‘आशिकी’ से अनु अग्रवाल ने करियर की जबर्दस्त शुरुआत की। लेकिन पहली फिल्म के बाद वो धीरे-धीरे इंडस्ट्री से गायब हो गईं। एक हादसे ने उनकी जिंदगी बदल दी। उन्होंने अपनी एक किताब में अपनी निजी जिंदगी के बारे में लिखा।

अश्विनी भावे

कश्मीर की वादियों में बनी फिल्म ‘हिना’ को आप नहीं भूले होंगे। 1991 में हिना का किरदार निभाने वाली अश्विनी भावे इस फिल्म से छा गईं। लेकिन जब इस फिल्म के बाद उन्हें सफलता नहीं मिली तो उन्होंने दक्षिण की फिल्मों का रुख कर लिया।

आयशा जुल्का

90 के दशक की एक और खूबसूरत अदाकारा आयशा जुल्का ने 1992 में ‘खिलाड़ी’ और ‘जो जीता वही सिंकदर’ जैसी फिल्मों से धमाका किया। लेकिन आयशा लंबी पारी नहीं खेल पाईं।

नीलम

नीलम ने भी 90 को दशक में कई फिल्में की। सलमान के साथ ‘एक लड़का एक लड़की’ में वो दिखीं। गोविंदा के साथ उन्होंने कई सारी फिल्में की। लेकिन जल्दी वो फिल्मों से दूर भी हो गईं।

पद्मिनी कोल्हापुरे 

पद्मिनी कोल्हापुरे उस समय की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में से थी. उन्होंने चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी. जिसके बाद वो अपनी अदाकारी से 80 के दशक सबसे फेवरेट अभिनेत्री बन गई. पद्मिनी कोल्हापुरे आखिरी बार अर्जुन कपूर और संजय दत्त साथ ‘पानीपत’ में देखा गया था.

मंदाकिनी

मंदाकिनी उन अभिनेत्रियों मे से हैं जिन्होंने एक ही झटके में बड़ी सफलता हासिल की थी. उस समय की सुपरहिट फिल्म ‘राम तेरी गंगा मैली’ से उन्होंने दर्शकों के बीच खास जगह बनाई थी. वहीं उनका नाम अंडरवर्ल्ड डॉन दाउद इब्राहीम के साथ भी जोड़ा जा चूका है.

अनीता राज

आनीता राज  80 के दशक की फेमस अभिनेत्री हैं. अनीता राज ने धर्मेन्द्र से लेकर राजेश खन्ना जैसे कई बड़े कलाकारों के साथ काम किया है. बाद में उन्होंने फिल्मों को विदा कर दिया. अब वो टेलीविजन के फेमस सीरियल ‘छोटी सरदारिनी’ में नजर आ रही हैं.

पूनम ढिल्लों

पूनम ढिल्लों ने बॉलीवुड में कई जबरदस्त फिल्में दी हैं. उन्होंने अपने करियर में 90 से ज्यादा फिल्मों की हैं. पूनम ढिल्लों ने टेलीविजन में भी काम किया है. वहीं उन्हें आखिरी बार फिल्म ‘जय मम्मी दी’ में देखा गया था.

मीनाक्षी शेषाद्रि

मीनाक्षी शेषाद्रि ने बॉलीवुड को ‘हीरो’, ‘दामिनी’, ‘घायल’ और ‘शहंशाह’ जैसी सुपरहिट फिल्में दी हैं. दामिनी फिल्म में उनके किरदार से उन्हें जबरदस्त लोकप्रियता हासिल हुई थी. आज भी उन्हें इस फिल्म के लिए जाना जाता है. हरीश म्य्सोरे से शादी करने के बाद उन्होंने फिल्मी दुनिया को छोड़ दिया था.

अमृता सिंह

अमृता सिंह उस जमाने की सबसे ज्यादा कमाने वाली अभिनेत्री थी. 80 के दशक में वो काफी लोकप्रिय थी. अमृता सिंह, सैफ अली खान से शादी के बाद खूब चर्चाओं में भी आई थीं. अब बॉलीवुड की फिल्मों में छोटे-मोटे किरदार निभाते नजर आती हैं. उनकी बेटी सारा अली खान बॉलीवुड की फेमस अभिनेत्रियों में से हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *