सरकारी कर्मचारियों को मोदी सरकार ने दिया दिवाली का बड़ा तोफा ,DA में कर दी जबरदस्त बढ़ोतरी-जाने कब से लागु होगी

Sumandeep Kaur
3 Min Read

हम आपको बता दे की केंद्रीय कर्मचारी को साल की दूसरी छमाही को DA का इंतज़ार था। जो अब वह इंतज़ार ख़त्म कर दिया है।  इस बोनस का लाभ ग्रुप डी से केंद्र सरकार और ग्रुप बी के सभी कर्मचारी को सभी नॉन गैज़ेट कर्मचारी को दीया जाऐगा।

DA बढ़ोतरी से सैलरी में क्या फर्क पड़ेगा :

केंद्रीय कर्मचारीओ और पेंशनकार्यो को के लिए मेह्गाई भते में 4 फीसदी के लिए बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है। केंद्र सरकार के किसी कर्मचारी को प्रतिमाह  36500 / रूपये बेसिक सैलरी मिलती है तो बेसिक सैलरी पर 42 % DA के हिसाब से 15330/ रूपए महीना था। अब जुलाई से DA 4 % बढ़कर 46 % लागू होगा। ऐसा में कर्मचारी को बड़ा हुआ DA अमाउंट 1460 रूपये मिलेगा।

अब से 15330 + 1460 करे तो टोटल 16790 रूपये मिलेगा । केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में महंगाई भत्ते में बदलाव का सीधा असर दिखाई देता है। इसमें इजाफा होने से कर्मचारियों के हाथ में आने वाली सैलरी में काफी बदलाव देखने को मिलेंगे। तो सरकार इसका निर्धारण महंगाई दर (Inflation Rate) के आंकड़ों को ध्यान में रखकर करती है। महंगाई जितनी ज्यादा, कर्मचारियों के डीए में उतनी अधिक बढ़ोतरी होगी।

कब से होगी DA की बढ़ोतरी लागु :

DA पर सरकार की नई मंजूरी  1 जुलाई  से प्रभावति  होगी , ऐसे में कर्मचारी की आगामी  सैलरी में जुलाई अगस्त सितम्बर और अक्टूबर जनि कुल 4 महीने का भत्ता जुड़ जाएगा।

किस आधार पर होती हैं DA में बढ़ोतरी :

अब सभी सरकारी कर्मचारी को 42 % से बड़ा कर 46 % DA मिलेगा।सरकार++ महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करती है. इससे पहले डीए में बढ़ोतरी 24 मार्च, 2023 को हुआ था। महंगाई भत्ता (डीए) मुद्रास्फीति के कारण जीवनयापन की बढ़ती लागत की भरपाई के लिए सरकार या निजी क्षेत्र के नियोक्ताओं द्वारा कर्मचारियों को दिया जाने वाला एक भत्ता है। भत्ते की गणना कर्मचारी के मूल वेतन के प्रतिशत के रूप में की जाती है और मुद्रास्फीति दर के आधार पर इसे आमतौर पर वर्ष में दो बार समायोजित किया जाता है।

Share This Article
सुमनदीप कौर, जो bwoodtadka.com के साथ काम कर रही है, वह एक Hindi content Writer है, जिनके पास 5 साल के समाचार लेखन का विशेष अनुभव है। उन्होंने समाचार लेखन में अपनी योगदान दी है और उनका योगदान समाचार प्रशंसकों के लिए अत्यधिक मूल्यवान है। सुमनदीप कौर के द्वारा लिखे गए समाचार लेख बॉलीवुड, टेलीविजन, मनोरंजन और सेलेब्रिटी दुनिया से जुड़े होते हैं, और उनकी रचनाएँ पाठकों को नवाचारिक और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करती हैं। उनका विशेष ध्यान समाचार की सटीकता और विशेषज्ञता के प्रति है, जिससे वह अपने पाठकों को हमेशा सत्य और महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करती हैं। सुमनदीप कौर के जैसे समाचार लेखकों का योगदान समाचार साहित्य में महत्वपूर्ण होता है, और उनकी निष्ठा और कौशल समाचार पत्रकारिता के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण स्तर पर पहुँच गई है।
Leave a comment