AIIMS की मॉडर्न रामलीला का वीडियो वाय़रल, ‘कैकयी’ के सामने ‘सॉरी डार्लिंग’ गाने पर नाच रहे दशरथ, राम कर रहा सूर्पनखा का वध

AIIMS की  मॉडर्न रामलीला का वीडियो वाय़रल, ‘कैकयी’ के सामने ‘सॉरी डार्लिंग’ गाने पर नाच रहे दशरथ, राम कर रहा सूर्पनखा का वध

हिंदू धर्म पर आपने कई फिल्में देखी होंगी। कई तरह की शो और वीडियो में आपको हिंदू देवी देवता और सभ्यता का मजाक बनाते हुए वीडियो देखने और सुनने को मिल जाएंगे। इन वीडियोज के सामने आने के बाद बवाल होना लाजिमी है। लेकिन इन सब के बाद भी ना तो हिंदू धर्म का मजाक उड़ाने वालों की कमी है और ना ही पुराणों को लेकर अमर्यादित टिप्पणियां कम हुई है।

इन दिनों जिस वीडियो ने पूरे सोशल मीडिया में सुर्खियां बटोरी हुई है वो रामायण से जुड़ा है। ये वीडियो कहा का है इस बात की जानकारी नहीं हो पाई है। लेकिन इतना जरुर है कि इस वीडियो को AIIMS के छात्रों ने शूट किया है।

क्या है इस वीडियो में ?
इस वीडियो में रामायण का प्ले किया गया है। लेकिन ना तो इसमे पात्रों को लेकर कोई मर्यादा रखी गई है औऱ न ही रामायण के विचारों से इन्हें कुछ लेना देना है। बिना सिर पैर के संवाद और अश्लीलता को पार करते हुए इस वीडियो में राम लक्ष्मण और सूर्पनखा के बीच संवाद का एक दृश्य दिखाया गया है। जिसमे सूर्पनखा वनवास काट रहे राम और लक्ष्मण के पास पहुँचती है।

लेकिन राम उससे कहता है कि “अगर तुझे इतनी ही ठरक है तो तू मेरे भाई लक्ष्मण के पास चली जा।” नाक काटे जाने के बाद सूर्पनखा इस वीडियो में लक्ष्मण को ‘अबे ओ लौंडे’ कहते हुए दिखती है। इसके बाद राम ‘बाहुबली’ के डायलॉग से प्रेरित होकर बोलते हैं, “लक्ष्मण, लड़कों को छेड़ने वाली लड़कियों की नाक नहीं काटते, काटते हैं उसकी गर्दन।” इसके बाद प्रतीकात्मक रूप से राम को सूर्पनखा की गर्दन काट देता है। सूर्पनखा की गर्दन काटते हुए दिखाया गया है और भीड़ ठहाके लगाती है।

 

रावण भी अलग अंदाज में अपने आप को दिखाता है
इस एक्ट में रावण के भोजपुरी में संवाद है वो कहता है कि कौन नया ‘छोकरा’ आ गया है? उसकी ‘लुगाई’ को उठा लो। वहीं एक दूसरे सीन में मंथरा को कैकयी से कहती है कि “तेरी तो इज्जत दारू-पानी के चखने से भी कम रह जाएगी।” जिस पर कैकयी कहती है, “मैंने गलत निर्णय ले लिया। मुझे अपने कॉलेज वाले बंदे के साथ भाग जाना चाहिए था।

”इस एक्ट में राजा दशरथ को ‘सॉरी डार्लिंग’ गाने पर कान पकड़ के नाचते हुए भी दिखाया गया है। कैकयी कहती है, “अगर तुमने मेरे दो वचन नहीं माने तो मेरे कमरे में तुम्हारी नो एंट्री।” साथ ही इसमें राम को अमेज़ॉन जंगल भेजने की बात की जाती है। राजा दशरथ को इस वीडियो में अजोबोग़रीब हरकतें करते हुए दिखाया गया है। नाटक के दौरान लोग लगातार हँस भी रहे होते हैं।

क्यों है विवाद ?
कहा जा रहा है कि ये पूरा एक शोएब आफताब के सामने हो रहा था। जो NEET का टॉपर रह चुका है। शोएब ‘AIIMS Insider’ नाम का एक चैनल भी चलाता है। जिसमे वो छात्रों को मेडिकल परीक्षाओं की तैयारी कराता है। साथ ही शोएब Unacademy के जरिए वो कोचिंग भी पढ़ाता है। यूट्यूब पर उसके 49,000 सब्सक्राइबर्स भी हैं। लिहाजा हिंदू संगठनों का कहना है कि शोएब ने जानबूझकर रामायण के पात्रों को इस तरह से दिखाया है।

 

See Video:

Deepak Pandey

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *