जब शराब पीकर ऋषिकेश मुखर्जी को धर्मेंद्र ने पूरी रात किया था परेशान, पढ़ें ये खास किस्सा

जब शराब पीकर ऋषिकेश मुखर्जी को धर्मेंद्र ने पूरी रात किया था परेशान, पढ़ें ये खास किस्सा

हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता धर्मेंद्र उन कलाकारों में से एक हैं जिन्होंने अपने शानदार अभिनय से हमेशा दर्शकों के दिलों को जीता है। धर्मेंद्र अपने अब तक के करियर में कई ब्लॉकबस्टर फिल्में दे चुके हैं। उन्होंने लगभग अपने हर किरदार से बड़े पर्दे पर ना मिटने वाली छाप छोड़ी है। धर्मेंद्र का जन्म 8 दिसम्बर 1935 को पंजाब के फगवाड़ा में हुआ था। उनका पूरा नाम धर्म सिंह देओल है।

धर्मेंद्र ने अपनी पूरी पढ़ाई फगवाड़ा के आर्य हाई स्कूल और रामगढ़िया स्कूल में की थी, लेकिन वह सिर्फ मैट्रिक तक पढ़ पाए थे। फिर धर्मेंद्र ने फिल्मों में जाने का फैसला कर लिया था। उनकी बुआ के बेटे वीरेंदर पंजाबी फिल्मों के सुपरस्टार और निर्देशक थे, लेकिन धर्मेंद्र को बॉलीवुड फिल्मों में मौका टैलेंट हंट के जरिए मिला था। साल 1958 में धर्मेंद्र ने फिल्मफेयर की तरफ से आयोजित टैलेंट हंट प्रतियोगिता में हिस्सा लिया।

इस प्रतियोगिता में धर्मेंद्र ने अपने अभिनय का जलवा दिखाया और प्रतियोगिता को जीता। जिसके बाद उन्हें बॉलीवुड में काम करने का मौका मिल गया। धर्मेंद्र ने 1960 में ‘दिल भी तेरा हम भी तेरे’ फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया, लेकिन उन्हें असली पहचान फिल्म ‘फूल और पत्थर’ से मिली थी। इसके बाद धर्मेंद्र ने शोले, बगावत, प्रतिज्ञा, धरमवीर, हुकूमत, चुपके-चुपके, सीता और गीता, आंखें और द बर्निंग ट्रेन सहित कई शानदार फिल्मों में काम किया था।

धर्मेंद्र हमेशा से ही जिंदा दिल इंसान रहे हैं। एक बार उन्होंने आनंद फिल्म के निर्देशक ऋषिकेश मुखर्जी को अपनी फिल्म में काम न देने पर पूरी रात फोन करके परेशान किया था। दरअसल धर्मेंद्र और ऋषिकेश मुखर्जी बेंगलुरू से मुंबई का सफर कर रहे थे। इस दौरान ऋषिकेश मुखर्जी ने उन्हें फिल्म आनंद की स्टोरी सुनाई। धर्मेंद्र को फिल्म की स्टोरी काफी पसंद आई और उन्होंने इस फिल्म में काम करने का मन बना लिया था।

 

लेकिन ऋषिकेश मुखर्जी ने बाद में फिल्म आनंद के लिए राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन को चुन लिया। उनके इस फैसले से धर्मेंद्र गुस्सा हो गए थे। जिस दिन धर्मेंद्र को इस बारे में पता चला तो उन्होंने उस रात शराब पीने के बाद ऋषिकेश मुखर्जी को पूरी रात फोन करके परेशान किया था। जिसके बाद ऋषिकेश मुखर्जी बाद में धर्मेंद्र के साथ सत्यकाम बनाई, जो काफी हिट साबित हुई।

Shilpi Soni

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *