Winter: दिल्ली में जल्द बढ़ेगी ठंड, मौसम विभाग ने बताया 6 डिग्री तक गिरेगा पारा

Winter: दिल्ली में जल्द बढ़ेगी ठंड, मौसम विभाग ने बताया 6 डिग्री तक गिरेगा पारा

Winter: राजधानी दिल्ली में धीरे-धीरे सर्दी बढ़ती जा रही है और मंगलवार को तापमान में कमी देखी गई है. हमारी जानकारी के अनुसार मंगलवार को तापमान 7.3 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य तापमान से 3 डिग्री कम था. इसके 1 दिन पहले यानी कि सोमवार को तापमान 7.6 डिग्री रहा जो कि सामान्य तापमान से दो डिग्री ज्यादा बताया जा रहा है. मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार आने वाले दिनों में सर्दी अधिक पड़ने वाली है.

आईएमडी ने बताया कि पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी शुरू हो चुकी है, जिससे आने वाले वैसे 7 दिनों के अंदर अधिकतम और न्यूनतम तापमान में अंतर देखने को मिलेगा. इसका मतलब है कि एनसीआर और राजधानी दिल्ली में ठंड अधिक बढ़ने वाली है.

Winter: पहले हफ्ते में बढ़ेगी ठंड

मौसम विभाग के अनुसार दिसंबर के पहले सप्ताह में ही आपको सर्दी का असली रूप देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग ने बताया है कि 1 दिसंबर को न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस तो 5 दिसंबर को पारा लुढ़क कर 6 डिग्री सेल्सियस तक आ जाएगा. इसके अलावा अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

Winter

आईएमडी के अनुसार उत्तर भारत के कई इलाकों में ठंड बढ़ने की आशंका है और राजस्थान के कुछ इलाकों में शीतलहर जैसी ठंडी हवाएं चलेगी जिससे ठिठुरन बढ़ सकती है. आईएमडी के अनुसार अगले 5 दिनों तक मध्य और उत्तर पश्चिम भारत में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है.

Winter: लखनऊ में हो रही तापमान में लगातार गिरावट

इसके अलावा उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी कुछ दिनों से लगातार तापमान में गिरावट देखी जा रही है. लखनऊ में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. इसके अलावा नोएडा में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस तो अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. उत्तर प्रदेश राज्य के वाराणसी में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहा.

Winter: ठंड के साथ हवा का स्तर भी हुआ खराब

राजधानी दिल्ली में जिस तरह से ठंड बढ़ती जा रही है, उसी प्रकार हवा भी लोगों के लिए खतरा बनती जा रही है. राजधानी दिल्ली में बुधवार को स्मॉग की चादर देखी गई. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की हवा काफी खराब स्तर की बताई जा रही है. इसके साथ ही नेशनल कैपिटल रीजन की हवा कुछ दिनों से काफी जहरीली होती दिख रही है, जिससे लोगों का दम घुट रहा है.

राजधानी दिल्ली में औसत एक्यूआई घटकर 332 तक पहुंच गया है जो कि बहुत ही खराब श्रेणी की बताई जा रही है. अगर हवा की श्रेणी के बारे में बात करें तो जब एक्यूआई 201 से 300 के बीच हो तो हवा खराब श्रेणी की है. एक्यूआई 301 से 400 के बीच हो तो बहुत खराब और 401 से 500 के बीच हो तो अत्यंत गंभीर मानी जाती है.

Durga Pratap

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *