इन 5 गंदी आदतों की वजह से आप हमेशा गरीब रहेंगे, यदि आप में भी हैं ये बुराई तो आज ही छोडे

इन 5 गंदी आदतों की वजह से आप हमेशा गरीब रहेंगे, यदि आप में भी हैं ये बुराई तो आज ही छोडे

पैसा कमाना किसे पसंद नहीं लेकिन पैसे कमाने से ज्यादा लोगों को उसे जमा करने रुचि होती है। इस महंगाई के दौर में इंसान सैलरी का बहुत बड़ा हिस्सा घर चलाने में खर्च कर देता है। लेकिन उसके बावजूद वह अपने महीने की सेविंग्स मे कुछ ना कुछ जोड़ने की पूरी कोशिश करता है।

लेकिन ऐसे लोग भी होते हैं जिनकी सैलरी से ज्यादा उनके महीने का खर्चा होता है। ऐसे लोग ना तो कभी सेविंग करते है नहीं कही पर इन्वेस्टमेंट कर पाते हैं। हाई सैलरी रहने के बावजूद महीने के आखिर में कंगाली का दौर देखने वाले बहुत मिलेंगे लेकिन ऐसा उन लोगों के साथ ही होता है जिनकी कुछ आदतों मे ऐसी कुछ आदतें शामिल होती है जिनसे यह स्थिति उत्पन्न हो जाती है।

अगर आप किसी इंसान के आदतों पर गौर फरमाएं तो आप उसके बारे में काफी कुछ जान सकते हैं। अगर आप भी पैसों की कमी का सामना कर रहे हैं तो अपनी आदतों पर गौर फरमाएं यकीनन आपको अपनी आर्थिक स्थिति सुधारने के कई रास्ते मिल जाएंगे।

अजब गजब शौक
आज के युवा पीढ़ी के जीवन शैली काफी बदल चुकी है। आज वह अपनी कमाई का काफी ज्यादा हिस्सा अपने शोक पूरे करने में लगा देती है। और शोक भी ऐसे की खर्च होने लाजमी है। ऐसे में अगर आपकी सैलरी 25 हजार रुपये हैं तो खर्चा यकीनन खर्चा 30 हजार होता हुआ पाएंगे। ऐसे में सेविंग्स नहीं हो पाती और दूसरों से कर्ज लेना शुरू हो जाता है। अपनी इस आदत को लगाम कसने के लिए खर्च और जरूरतों ऊपर ही पैसे खर्च करने चाहिए। ताकि आगे चल के हमें पैसों की कमी न हो।
वीकेंड का ट्रेंड

आज कल लोग वीकेंड में अक्सर बाहर घूमने या शॉपिंग करने चले जाते हैं। इस ट्रेंड के चलते लोगों का भारी नुकसान होता है। कई बार ऐसी चीजों पर पैसे खर्च हो जाता है जिनकी हमें जरूरत भी नहीं होती है। बिना जरूरत वाली चीजों को खरीद रखने की वजह से भी कई बार हमारे खर्च काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं। और इसकी वजह से अक्सर हमारी जेब खाली हो जाता है।

पैसा हाथ की मैल समझना
अफसर लोग बाहर घूमने जाते हैं तो कुछ ना कुछ खाना पसंद करते हैं। आज कल फास्ट फूड का चलन काफी जोरों पर है ऐसे में लोग बेझिझक होकर ऐसे खाने पर पैसे लुटाते नजर आते है।कुछ लोग ऐसे भी होते है जो पैसे को मैल समझकर लुटाते है। कोई चीज़ जो काम दाम में मिल सकती है उसकी ज्यादा कीमत देखकर खरीदना ऐसी बेवकूफ़ी भी करते है।

शो ऑफ वाली जिंदगी
आज लोग झूठी शानो शौकत के चलते भी अक्सर फालतू खर्चे के चपेट में पड़ जाते हैं। शो ऑफ करने के चक्कर में महंगे कपड़े खरीदना बाहर घूमने जाना गाड़ी खरीदना गिफ्ट देना इन सब पर इंसान बेवजह खर्च करता है। ये सारी आदतें पैसों की दुश्मन बन जाती है और उस व्यक्ति के जेब में कभी भी पैसे नहीं रह पाते।

पार्टी करने की आदत
यदि किसी इंसान को पार्टी करने की आदत हो तो ऐसे लोगों के पास महीने के आखिर में कभी भी पैसे नहीं बचते। ऐसे लोग कई बार बर्थडे पार्टी या वीकेंड्स में पार्टी पर महंगी शराब और खाने पर हजारों का खर्च करने पर ज़ाहिर सी बात है पैसे बचेंगे नहीं।

अगर आप चाहते हैं कि आपकी जेब में हमेशा पैसे रहे तो आपको इन आदतों से छुटकारा जल्द से जल्द पाना चाहिए। ऐसा करने से आपकी कमाई का हिस्सा सेविंग्स में भी जाएगा और आप कुछ इन्वेस्टमेंट भी कर के अपनी लाइफ को सिक्योर कर सकेंगे।

Ranjana Pandey

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *