‘गे’ लोगों को हमारे समाज में अलग नजर से देखा जाता है। समलैंगिकों को इस कारण काफी परेशानियां झेलनी पड़ती है।हालांकि, फिल्म इंडस्ट्री ने इस विषय को कई बार दर्शकों के सामने पेश करने की कोशिश की है।

बॉलीवुड ने कभी अपने मजाकिया अंदाज में तो कभी एक गंभीर मुद्दे के रूप में समाज को इस सच्चाई से रूबरू करवाया है।चलिए आज उन बॉलीवुड सितारों की बात करते हैं जिन्होंने फिल्मों में समलैंगिक किरदार निभाए हैं।

आयुष्मान खुराना और जितेन्द्र कुमार (शुभ मंगल ज्यादा सावधान)

अपनी हर फिल्म में एक अलग विषय को दर्शकों के सामने पेश करने वाले आयुष्मान ने इसी साल की शुरुआत में रिलीज हुई अपनी फिल्म ‘शुभ मंगल ज्यादा सावधान’ में समलैंगिकता का विषय लेकर आए थे।इस फिल्म में उनके साथ वेब सीरीज के सुपरस्टार बन चुके अभिनेता जितेन्द्र कुमार ने भी गे की भूमिका निभाई थी।फिल्म में दोनों समाज के विपरित जाकर कई मुश्किलों का डटकर सामना करते हुए एक-दूसरे का साथ देते हैं।

अक्षय कुमार (ढिशूम)

बॉलीवुड के खिलाड़ी कहे जाने वाले सुपरस्टार अक्षय को अक्सर फिल्मों में अपने एक्शन से दर्शकों को हैरान करते हुए देखा जाता है, लेकिन 2016 में रिलीज हुई फिल्म ‘ढिशूम’ में उन्हे समलैंगिक की भूमिका निभाते हुए देखा गया था।जॉन अब्राहम, वरुण धवन, अक्षय खन्ना और जैकलीन फर्नाडिज की मुख्य भूमिका से सजी इस फिल्म में अक्षय कुमार को कैमियो रोल में देखा गया था।हालांकि, उन्होंने छोटी सी भूमिका में भी दर्शकों का ध्यान अपनी ओर खींचा था।

मनोज बाजपेयी (अलीगढ़)

2015 में रिलीज हुई इस फिल्म में मनोज बाजपेयी ने गंभीर विषय के तौर पर गे की भूमिका निभाई थी। उन्होंने फिल्म में एक गे की परेशानियों को पर्दे पर उजागर किया।यह फिल्म एक सच्ची घटना पर आधारित थी। जिसमें अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की एक प्रोफेसर की कहानी को पेश किया गया है।मनोज बाजपेयी ने इस किरदार को इतनी खूबसूरती से अदा किया है कि दर्शक एक बार फिर से उनकी अभिनय कला के दिवाने हो गए।

ऋषि कपूर (स्टूडेंट ऑफ द ईयर)

दिवंगत अभिनेता ऋषि कपूर को एक जमाने में रोमांटिक हीरो के तौर पर देखा जाता था। तब शायद किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि ये चॉकलेटी एक्टर कभी गे की भूमिका निभाएगा।2012 में रिलीज हुई करण जौहर की फिल्म ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ में ऋषि कपूर को एक गे के किरदार में देखा गया था, जो कॉलेज के प्रिंसिपल होते हैं।फिल्म में ऋषि का उन्हीं के कॉलेज के स्पोर्ट्स टीचर रॉनित रॉय पर क्रश दिखाया गया है।

अनुपम खेर

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता अनुपम खेर ने अब तक के अपने करियर में लगभग हर तरह की भूमिकाओं को पर्दे पर उतारा है।2000 में रिलीज हुई सलमान खान और करिश्मा की फिल्म ‘दुल्हन हम ले जाएंगे’ में उन्हें एक गे की भूमिका में देखा गया था।वह जिस भी सीन में दिखे, उन्होंने दर्शकों को खूब हंसाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *