क्या आप जानते हैं चन्दन के पेड़ पर साँप क्यों लटके होते हैं ? -फिर चन्दन की लकड़ी कैसे काटी जाती हैं

Mukesh Saraswat
2 Min Read

दोस्तों हम बचपन से ये सुनते आ रहे हैं की चन्दन के पेड़ पर साँप होते हैं। शायद हममे से बहुत सारे लोग ये सोचते हैं की चन्दन के पेड़ पर साँप होने का कारण चन्दन की खुशबू अछि होती हैं इसलिए सांप उसके पास चले जाते है। आज हम इस पोस्ट में ये बताएँगे की क्या सोच में चन्दन के पेड़ पे साँप रहते है। और ऐसा क्यों होता हैं।

पहले तो हम सबको बता दे की आप सोचते हो की अच्छी सुगंद के कारण सांप चन्दन पर लिपट जाते हैं तो ये बात गलत है। गलत क्यों हैं इसका कारण हैं की सांप में सूंघने की समता नहीं होती हैं वो अपनी जीभ से चाटकर चीजों की पहचनता हैं। ये वैज्ञानिक बहुत पहले पता लगा चुके हैं की सांप में सूंघने की समता नहीं होती हैं। तो आखिर सांप चन्दन के पेड़ पे क्यों रहते हैं ?

Must Read: 67 साल के अनुपम खेर ने किया गजब का ट्रांसफॉर्मेशन, 20 साल के लड़कों को दे रहे टक्कर

दोस्तों चन्दन के पेड़ ठंडे जगहों पर पाए जाते हैं और सांप को अपने शरीर को ठंडा रखने के लिए कोई जगह चाहिए होती हैं। चन्दन की प्रवृति प्राकर्तिक रूप से बहुत ढंडी होती हैं तो सांप अक्सर अपने शरीर को ठंडा रखने के लिए पेड़ो पर लटक जाते है। लोग अलग अलग कारण बताते हैं पर वैज्ञानिक यही कारण बताते हैं।

हम आपको बता दे की यदि आप चन्दन के पेड़ो के पास से जाये तो सावधानी रखे । क्यों की इस बात की सम्भावना हैं की सांप जरूर होने और उनसे अपने आपको जरूर बचाये।

Must Read: पापा बने आदित्य नारायण उनकी पत्नी श्वेता अग्रवाल ने दिया बेटी को जन्म- बेटी का नाम रखा ऐसा की लोग कह रहे हैं की स्वीट नाम हैं

Share This Article
Follow:
Mukesh Saraswat is Editor and Chief in Bwood tadka .He has total experience of 5 years in Mass Communication Media.
Leave a comment