रेलवे टिकट को सोशल मीडिया पर किया शेयर तो महिला का हो गया अकाउंट खाली -क्या हैं पूरा मामला

रेलवे टिकट को सोशल मीडिया पर किया शेयर तो महिला का हो गया अकाउंट खाली -क्या हैं पूरा मामला

IRCTC Cyber Fraud : यूं तो सोशल मीडिया काफी अच्छी चीज है. हर तरीके की जानकारी सोशल मीडिया पर मौजूद है. यह जितनी लाभदायक है उतना ही हानिकारक भी है. कई बार थोड़ी सी लापरवाही से हमें हजारों का नुकसान झेलना पड़ता है. ऐसा ही कुछ हुआ मुंबई की एक महिला के साथ, जिन्होंने अपनी टिकट की डिटेल सोशल मीडिया पर शेयर ( tickets detail shared by woman on social media )  कर दी और कुछ स्कैमर्स ने उनकी इस छोटी सी गलती का फायदा उठाकर उन से हजारों रुपए लूट लिए. आइए जानते हैं क्या था पूरा वाक्या

इंटरनेट लोगों को जितना फायदा पहुंचाता है दूसरी ओर एक छोटी सी गलती इंसान ( internet cyber crime )  पर भारी पड़ जाती है. इस प्लेटफार्म के जरिए आप की डिटेल्स हर किसी के पास पहुंच जाती है. आपकी छोटी सी बात एक बड़ी आबादी भी जान लेती है. इतना ही नहीं लोग आसपास होने वाली कुछ कमियों को भी सोशल मीडिया पर शेयर कर देते हैं जिससे सरकार द्वारा उन कमियों को दूर भी किया जाता है.

लेकिन वहीं दूसरी ओर ऐसे कई स्कैमर्स है ( IRCTC Cyber Fraud )  जो सोशल मीडिया का फायदा उठाकर लोगों को लूटने की सोचते हैं. उन स्कैमर्स को हमेशा अपने शिकार का इंतजार रहता है कि कोई भी आम इंसान एक छोटी सी गलती करें और यह उसका फायदा उठा कर अपनी जेब भर सकें.

दरअसल हुआ कुछ यूं था कि मुंबई की एक महिला अपनी टिकट का अपडेट ( details shared by woman on twitter )  जानना चाहती थी. इसलिए उसने IRCTC को टैग करके एक छोटा सा ट्वीट कर दिया. गलती यह की कि उन्होंने ट्वीट में अपना मोबाइल नंबर और टिकट दोनों की डिटेल पूरी शेयर कर दी थी. इस महिला का नाम एमएन मीणा ( M.N.Meena ) है.

14 जनवरी को उन्होंने तीन टिकट बुक किए थे और उन्होंने इंक्वायरी के लिए ट्विटर पर अपनी टिकट की सारी डिटेल्स पोस्ट कर दी. यह उनकी कोई छोटी मोटी गलती नहीं बल्कि एक बहुत बड़ी लापरवाही थी. जिसका स्कैमर्स ने अच्छी तरीके से फायदा उठा लिया.

ट्वीट करने के कुछ देर बाद ही उन्हें स्कैमर्स ने कॉल किया. उन्होंने खुद को आईआरसीटीसी का कस्टमर सपोर्ट एग्जीक्यूटिव  ( customer support executive of IRCTC ) बताया और उन्होंने कहा कि वह उनकी टिकट कंफर्म करने में पूरी तरीके से मदद करेंगे.

बशर्ते उन्हें सारी डिटेल्स भेजी जाए. महिला बातों में आ गई और उन्होंने सारी डिटेल्स बता दी. इसके लिए उन्हें ₹2 का ट्रांजैक्शन करने की सलाह दी और उस महिला ने यही किया. वह प्रोसेस फॉलो कर ही रही थी कि देखते-देखते अकाउंट से ₹64011 उड़ गए.

जैसे ही महिला के पास ट्रांजैक्शन का मैसेज आया वह हैरान रह गई. तो उसे एहसास हुआ कि उसके साथ धोखाधड़ी हो चुकी है. जैसे ही वह पुलिस के बाद भी पुलिस ने तुरंत ही मामले को दर्ज किया. पुलिस को जानकारी मिलते ही उसने कई बार उस नंबर पर कॉल किया लेकिन वह नंबर स्विच ऑफ बता बताया गया.

Read More : 

उर्फी जावेद का बिगड़ा हुलिया, कैमरे को देखते ही छुपा लिये चेहरे के निशान

Muskan Baslas

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *