Gold Price: सोना और चांदी की कीमतों में बढ़ोतरी में आई रुकावट, अब खरीदे इतने सस्ते भाव में सोना-चांदी

Gold Price: सोना और चांदी की कीमतों में बढ़ोतरी में आई रुकावट, अब खरीदे इतने सस्ते भाव में सोना-चांदी

Gold Price: कार्तिक मास शुरू होते ही शादियों का सीजन भी शुरू हो चुका है. शादियों के सीजन में आभूषण और गहने जरूरी होते है और शादियां शुरू होते ही सोने के भाव आसमान छूने लगे है. पिछले सप्ताह ही सोने के भाव में बढ़ोतरी देखी गई. लेकिन कल से सोने के बढ़ते दामों में रुकावट नजर आए और चांदी के भाव में गिरावट देखी गई. अनुमान लगाया जा रहा है कि नवंबर के आखिरी सप्ताह और दिसंबर के पहले सप्ताह में सोने और चांदी के भाव में उतार-चढ़ाव हो सकता है.

वैसे देखा जाए तो 1 दिसंबर के दिन सोने की कीमत में कोई भी परिवर्तन नजर नहीं आया है, लेकिन चांदी की कीमत की बात करें तो इसकी कीमत 350 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से सस्ती हो गई है. इस तरह गुरुवार को सोने के दाम 51,500 रूपये प्रति 10 ग्राम और चांदी के दाम 61,200 रूपये प्रति किलो है.

Gold Price

उत्तर प्रदेश के लखनऊ शहर में आजा के दिन 22 कैरेट सोने की कीमत 47,460 रूपये प्रति 10 ग्राम बताई ज रही है. लेकिन लखनऊ में ही सोने के भाव 51,770 रूपये प्रति 10 ग्राम है. लेकिन हमारे द्वारा बताई गई सोने और चांदी की कीमतों में अंतर देखने को मिल सकता है क्योंकि हमारी बताई गई कीमत सांकेतिक रूप से है, इसमें कोई जीएसटी या अन्य कोई शुल्क नहीं जोड़ा गया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बृहस्पतिवार के दिन चांदी की कीमतों में 350 रुपए की गिरावट देखी गई जिससे चांदी की कीमत 61,200 रूपये प्रति किलो हो गई है.

लेकिन अभी तक सोने और चांदी की कीमतों में इससे ज्यादा कमी अब तक नहीं देखी गई है. ज्यादातर शादियों के सीजन में सोने और चांदी कीमतों में उछाल देखने को मिलता है. लेकिन इस समय सोना अपने सबसे ऊंचे दामों से 4686 रूपये प्रति 10 ग्राम सस्ते दामों में मिल रहा है.

अगर सोने की सर्वश्रेष्ठ कीमत के बारे में बात करें तो साल 2020 के अगस्त महीने में सोने की कीमत अपनी सबसे ज्यादा चरम सीमा पर थी, उनकी सबसे महंगा सोना अगस्त 2020 में बिक रहा था. 2020 के अगस्त महीने में सोने की कीमत 56200 रुपए प्रति 10 ग्राम थी.

Gold Price: ऐसे करें शुद्ध सोने की पहचान

शादियों के सीजन में सभी सोने के आभूषण खरीदते हैं और बनवाते भी हैं. इसके अलावा कुछ लोग होते हैं जो सोने की बिस्किट भी खरीदते हैं. लेकिन आपको शुद्ध सोने की पहचान कैसे करनी है यह शायद कई लोगों को पता नहीं है. सोने की शुद्धता की पहचान के लिए सरकार द्वारा एक मोबाइल ऐप बनाया गया है.

सरकार द्वारा बीआईएस केयर ऐप नाम से एक मोबाइल एप्लीकेशन बनाया गया है. सरकार द्वारा बनाया गया इस मोबाइल ऐप आप सोने की शुद्धता की पहचान आसानी से कर सकते हैं और अगर आपको सोने में मिलावट से संबंधित कोई शिकायत करनी है तो भी आप इस मोबाइल एप्लीकेशन से कर सकते हैं.

Durga Pratap

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *