क्यों लंगूर से डरते हैं बन्दर , देखते ही दूर भाग जाते हैं क्या हैं इसके पीछे का कारण ?

क्यों लंगूर से डरते हैं बन्दर , देखते ही दूर भाग जाते हैं क्या हैं इसके पीछे का कारण ?
langur and bandar

Viral : इस दुनिया में इंसान ही नहीं जानवरों को लेकर भी कई किस्से सामने आते है. कुछ बातें जानवरो के बारे में ऐसी भी है, जिनके बारे में कई लोगों को तो पता भी नहीं होगा. आज हम ऐसी ही एक बात आपको बताने जा रहे है, जिसके बारे में आप में से ज्यादातर लोग नहीं जानते है.

आपने कई बार ये चीज तो देखी होगी कि बंदर एक साथ झुंड में आते है या फिर अकेला बंदर भी कितना उत्पात मचाता है. इस एक बंदर के कारण लोग काफी परेशान भी होते है. लेकिन क्या आप जानते है कि बंदरो को भगाने के लिए विशेष रूप से लंगूर को बुलाया जाता है. यही नहीं कई बार तो उत्पाति बंदरो को भगाने के लिए लंगूर की तस्वीर लगाकर भी उन्हें भगाया गया है.

लेकिन हम आपको बता दें कि हमेशा उत्पात मचाने वाले बंदर लंगूर से डरते है और उन्हें देखकर ही इधर उधर भागने लगते है. इसके पीछे कारण है इनकी दुश्मनी! जी हाँ, बंदर, लंगूर को देखते ही डर के मारे थर थर काँपने लगते है, क्योंकि ये एक दूसरे के दुश्मन है.

Viral: लंगूर से डरते है बंदर

कई बार आपने ये नजारा तो डिस्कवरी चैनल पर भी देखा होगा कि बंदरो का झुंड हमेशा लंगूर से दूर ही रहता है. एक खास बात और कि बंदरो को लंगूर की आवाज को भी पसंद नहीं करते है. एक बार तो खुद सरकार की तरफ से भारतीय संसद में बंदरो को भगाने के लिए लंगूरों को तैनात किया गया था.

इसके कुछ समय बाद लंगूरों को हटा दिया गया और उनकी जगह तैनात कुछ सुरक्षाकर्मी लंगूरों की आवाज निकालकर बंदरो को भगाने का काम करते थे. ये वाकया भी हैरान करने वाला है.

Viral: वजह जानकर रह जाएंगे दंग

आपकी जानकरी के लिए बता दें कि एक्सपर्ट्स का मानना है कि बंदरो के अनुसार लंगूर दबंग स्वभाव के होते है. देखा जाए तो बंदर और लंगूर में कुछ ज्यादा फर्क नहीं होता है, लेकिन लंगूर बंदरो से ज्यादा तेज और फुर्तीले होते है. इसी कारण से बंदरो को लंगूर पसंद नहीं आते है.

इसके अलावा लंगूर की पूँछ भी बंदरों से ज्यादा लंबी और अलग होती है. आपने कभी देखा हो तो लंगूर जहां पूँछ का इस्तेमाल पेड़ों पर लटकने के लिए करते है, वही दूसरी तरफ वह अपनी लंबी पूँछ का इस्तेमाल हंटर की तरह मारने में भी करते है. इसलिए बंदर लंगूर को देखते ही डर जाते है.

Viral: लंगूरों को पालना है गैर कानूनी

आपको लंगूरों के बारे में ये बात जानकर भी आश्चर्य होगा कि इन्हे पालना गैर कानूनी है. इसके साथ ही आपको बता दें कि राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए भी लंगूरों का इस्तेमाल किया जा चुका है. पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जब मथुरा दौरे पर गए थे, तब उनकी सुरक्षा में लंगूरों को तैनात किया गया था, क्योंकि बाँके बिहारी जी के मंदिर पर बंदरो का आतंक रहता है.

Durga Pratap

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *