मात्र 1 लाख की पूंजी लगा कर करे ये व्यवसाय और 15 हजार रुपए हर महीने कमाए बिना किसी चिंता के

मात्र 1 लाख की पूंजी लगा कर करे ये व्यवसाय और 15 हजार रुपए हर महीने कमाए बिना किसी चिंता के

 ज़िन्दगी बहुत हसीन है, कभी हंसाती है, कभी रुलाती है, तो कभी कभी डरा भी देती है। हमने इसका बहुत अच्छा उदाहरण कोरोनकाल में देखा।कोरोना के समय सारे बाजार कारोबार सब कुछ थम सा गया था। पर ऐसे में भी बहुत से ऐसे लोग थे जिन्होंने अपने लिए कुछ नए रास्ते चुने। जैसे कम लागत में मैं किसी भी बिज़नेस को कैसे शुरू किया जाए। और नए- नए बिज़नेस के योजनाओं पर काम शुरू हुआ।लोगो ने कुछ यूनीक बिज़नेस आइडिया डेवलप किए। जिसमे ना तो इन्वेस्टमेंट का कोई झंझट है, ना ही लंबे घंटों तक काम करने की परेशानी।

एक ऐसा ही यूनिक आइडिया जिसमे ना ही किसी को मशीन खरीदने की जरूरत है, ना ही किसी दुकान की जरूरत और ना ही बहुत बड़े पूंजी की जरूरत  है। इसमें हर महीने आप ₹15,000 आसानी से कमा सकते सिर्फ बहुत कम पैसों में साल में एक बार इसका रिन्यूअल करना होगा।

नयी सोच नया बिज़नेस

इस नए बिज़नेस के पीछे इसकी जो सोच है व बड़ी काबिलेतारीफ है। कहा जा सकता है कि यह बिज़नेस के पीछे बहुत ही गहरी सोच छुपी हुई है। इस बिज़नेस का हाँ एम प्रॉडक्ट बेबी प्रॉडक्ट है। जब किसी के घर बच्चा जन्म लेता है तो खुशियां मनाई जाती है। इस खुशी के मौके पर माता पिता उस बच्चे के लिए हर चीज़ उपलब्ध कराने की कोशिश करते हैं।

जिनका परिवार बहुत बड़ा होती है एवं मित्रों की संख्या ज़्यादा होती है ,उनके बच्चों को बहुत अधिक मात्रा में गिफ्ट मिलते हैं।गिफ्ट ज्यादा मिलने का मतलब है कुछ खिलौने या सामान का उपयोग न होना। आज के दौर में लोगो ने इस्तेमाल किया हुआ प्रॉडक्ट दूसरों को देखने बंद कर दिया है। ऐसे में जिनके दोस्त कम हो एवं परिवार के लोग दूर रहते हो उनके बच्चो को सामना मिल पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। लोगों की इसी जरूरत को पूरा करने के लिए एक नया बिज़नेस आइडिया निकाला गया है।

रेंट पर बेबी प्रोडक्ट्स

 इनोवेटिव बिज़नेस आइडिया की जरूरत हर ज़रूरतमंद को है। इसके लिए सिर्फ आपको ऐसे प्रोडक्ट्स जो लंबे समय तक चले उसे खरीद लाना है। चाहे तो आप भी किसी सम्पन्न परिवार से उनके उपयोग में ना आने वाले खिलौने को ले सकते हैं। और इन बेबी प्रोडक्ट्स को आप  रेंट परदे सकते हैं मूल्य का 25 प्रतिशत किराया तय कर सकते हैं और पुराने बेबी प्रोडक्ट्स को10 प्रतिशत किराये मूल्य का निर्धारित कर सकते हैं।

यह आइडिया मिड्ल क्लास लोअर मिडल क्लास के लोगों के लिए काफी अच्छा विकल्प लेकर आया है। जिसके बजट में महंगे खिलौने नहीं आ सकते थे अब वे बड़ी खुशी के साथ रेंट पर लेकर अपनी खुशियों को बढा़ सकते हैं। इसके जरिये न तो फिजूलखर्ची होगी नहीं सामान का अनुपयोगी होने का डर होगा।

इस बिज़नेस में मात्रा ₹1,00,000 की पूंजी निवेश करनी होगी। उसका औसत किराया 15 प्रतिशत होने पर हर महीने ₹15,000 की कमाई जरूर होगी। इस बिज़नेस के लिए न तो किसी दुकान की जरूरत है, न ही किसी स्टोर की। और इतना ही बहुत लंबे समय इसे देने की भी जरूरत  नही है। आप घर बैठे अपना काम करते हुए भी यह काम कर सकते हैं।

Ranjana Pandey

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *